कही हाथी दांत ना साबित हो जाए अम्बिकापुर-गोंदिया स्पेशल ट्रेन

प्रचार प्रसार के आभाव में लोग ट्रेन को लेकर है भ्रमित

अम्बिकापुर देश दीपक “सचिन”अम्बिकापुर से गोंदिया तक रेलवे ने एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है. अम्बिकापुर-गोंदिया स्पेशल-08898 नाम की यह ट्रेन सुबह  10 बजे अम्बिकापुर से छूट कर शाम 6:05 पर राजधानी रायपुर पहुचायेगी. साथ ही इस स्पेशल ट्रेन में चेयर कार की सुविधा दी गई है जिसमे AC चेयर कार (CC) और बगैर AC (2S) दोनों तरह की चेयर कार के डिब्बे है. आपको बिना ऐसी की सीट (2S) के लिए रेलवे को 170  रुपये और AC चेयर कार (CC) के सीट के लिए 715 रुपये अम्बिकापुर से रायपुर तक के देने होंगे. वही यह फास्ट ट्रेन आपको अम्बिकापुर से राजधानी रायपुर महज 8.05 घंटे में पहुचायेगी. अम्बिकापुर से गोंदिया के बीच महज 15 स्टापेज होंगे तो वही अंबिकापुर से रायपुर के बीच सिर्फ 10 स्टापेज में रुकने के बाद ट्रेन आपको अपने गंतव्य तक पहुचायेगी. यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन ही आपके लिए हाजिर है रविवार और गुरुवार. लेकिन इस ट्रेन के परिचालन की जानकारी कम ही लोगो को है ऐसे में रेलवे को नफ़ा या नुकसान तय करना ज़रा मुस्किल होगा. क्योकी इसके लिए कोई प्रचार प्रसार नही किया गया है लिहाजा अकसर ऐसी स्पेशल ट्रेनों को देख कर सहसा लोग समझ ही नहीं पाते है की इस ट्रेन में बैठे या नहीं लोगो के जहन में कई सवाल होते है की आखिर यह कौन सी ट्रेन है और कहा जाएगी. ऐसे में महज चार फेरो के लिए चलाई गई इस स्पेशल ट्रेन के फायदे और नुक्सान का अनुमान लगना बेमानी ही होगा. आपको बता दे की यह स्पेशल ट्रेन सिर्फ चार बार अम्बिकापुर से गोंदिया जाएगी और चार बार ही गोंदिया से अम्बिकापुर आयेगी इसके बाद इसका परिचालन बंद कर दिया जाएगा. लेकिन रेलवे का कहना है की अगर रिस्पांस अच्छा रहा तो आगे बढाने पर विचार किया जा सकता है. वही रेलवे के इस बयान पर सवाल यह उठ रहा है की रिस्पांस अच्छा कैसे होगा. क्षेत्र के अधिकतर लोगो को तो पता भी नहीं है की इस तरह की कोई ट्रेन शुरू की गई है, लिहाजा रेलवे का ये बयान की रिस्पांस रहने पर विचार किया जाएगा ये सिर्फ एक थोथा आश्वासन के सिवा और कुछ नहीं प्रीतत हो रहा है.

कहाँ कहाँ रुकेगी गोंदिया स्पेशल

अम्बिकापुर से गोंदिया तक के लिए शुरू की गई स्पेशल ट्रेन अंबिकापुर से गोंदिया के बीच में पंद्रह स्टेशनों ने रुकेगी जिनमे क्रमशः बिश्रामपुर, सूरजपुर, बैकुंठपुर, बिजुरी, कोतमा, अनूपपुर, पेंड्रा रोड, उसलापुर, भाटापारा, तिल्दा, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगाँव, डोंगरगढ़, आमगाँव में रुकते हुए ये ट्रेन गोंदिया पहुचेगी.

आर.के.अग्रवाल. जनसंपर्क अधिकारी रेलवे बिलासपुर जोन

इस सम्बन्ध में रेलवे बिलासपुर जोन के जन संपर्क अधिकारी आर के अग्रवाल ने बताया की यह एक स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है जिसके सिर्फ चार फेरे ही होने है लेकिन अगर रिस्पांस अच्छा रहा तो आगे बढ़ाने के लिए विचार किया जाएगा. लेकिन अभी ऐसी कोई भी तैयारी नहीं है.

वेद प्रकाश अग्रवाल, संयोजक सरगुजा रेल संघर्ष समिति

इस सम्बन्ध में सरगुजा रेल संघर्ष समिति के संयोजक वेद प्रकाश अग्रवाल ने रेलवे के इस बयान को छलावा बताया है उन्होंने कहा है की ये ट्रेन तो सिर्फ गर्मियों के लिए स्पेशल चलाई गई है. जिसके सिर्फ चार फेरे हे लगेंगे. रेलवे रिस्पांस की बात करता है तो रिस्पांस कैसे मिलेगा ट्रेन के परिचालन की जानकारी तो लोगो को है ही नहीं किसी प्रकार का प्रचार प्रसार नहीं किया गया है. ऐसे में रिस्पांस के बाद ट्रेन को आगे बढाने की बात में कोई दम नहीं है. लोग भ्रमित है की इस ट्रेन में बैठे या नहीं किसी को कोई जानकारी ही नहीं है. वही उन्होंने कहा की अम्बिकापुर से रायपुर या दुर्ग के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस की मांग की गई है उसी रूप में अगर इस ट्रेन को बढ़ाएंगे तो लोगो को लाभ मिल सकेगा.

टी एस सिंह देव नेता प्रतिपक्ष छ.ग.विधान सभा

इस स्पेशल ट्रेन के संचलान के लिए अम्बिकापुर से रविवार को ट्रेन के शुभारम्भ के अवसर पर नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव ने ट्रेन को हरी झंडी देकर रवाना किया और ट्रेन के सञ्चालन के लिए बताया की लोगो में काफी उत्साह देखा गया और पहले दिन ही ट्रेन की सीटे फुल रही है निश्चित ही लोगो को फायदा मिलेगा उन्होंने बताया की ट्रेन को आगे नियमित करने के रेलवे से हमारी भी बात हुई है उन्होंने बताया की रिस्पांस अगर मिला तो नियमित किया जा सकता है. इस ट्रेन की उपलब्धी के लिए उन्होंने रेल मंत्री सहित सभी को धन्यवाद देते हुए कहा की ये सभी के प्रयासों से हुआ है.

राम विचार नेताम राज्य सभा सांसद

इस सम्बन्ध में राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम ने कहा की पूरे सरगुजा संभाग के लोगो के लिए ये बहोत बढ़िया काम हुआ है. मोदी सरकार ने सुदूर अंचलो को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए स्पेशल ट्रेन की सौगात दी है. जिससे क्षेत्र के लोगो को फायदा मिलेगा ट्रेन को आगे नियमित किया जाएगा या नहीं इस सवाल पर उन्होंने कहा की असंभव जैसा काम संभव हो गया है स्पेशल ट्रेन मिल गई है. इसके लिए और प्रयास किया जाएगा की ट्रेन नियमित हो सके.