विषम परिस्थितीयों के बावजूद खुले में शौच मुक्त हुआ ग्राम कांटो

  • कलेक्टर कोरिया एवं जिला पंचायत सी ई ओ के निर्देशन पर जनपद पंचायत सोनहत की सकारात्मक पहल

कोरिया ( सोनहत से राजन पाण्डेय की रिपोर्ट )
कलक्टर कोरिया एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा स्वच्छता के संबंध में चलाए जा रहे प्रयास अब मुर्त रूप लेते दिखाई देने लगे है। विकासखंड सोनहत अंर्तगत स्थित ग्राम पंचायत बंशीपुर का आश्रित ग्राम कांटो विषम परिस्थितीयों के बावजूद खुले में शौच मुक्त हो गया है। उल्लेखनीय है की ग्राम कांटो विकासखंड सोनहत मुख्यालय के सबसे आखरी छोर पर लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित है साथ ही पंचायत मुख्यालय बंशीपुर से भी इसकी दूरी लगभग 40 किलोमीटर है कांटों जाने का रास्ता भी इतना खराब है काफी मशक्कत करने के बाद ही चार पहिया वाहन यहां पर पहुच पाते है। ग्राम पंचायत बंशीपुर के सरपंच जीवन सोनवंशी एवं सचिव धनसिंह के साथ स्थानीय जन प्रतिनिधी सुरेश सिंह ने बताया की जनपद पंचायत सोनहत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के एस ध्रुव के द्वारा कांटों को खुले में शौच मुक्त किये जाने के संबंध में एक माह पुर्व से ही कवायद शुरू कर दिया गया था जिसके बाद उक्त ग्राम को खुले में शौच मुक्त किया गया ।

स्थानीय संसाधनों से बनाया शौचालय
जनपद पंचायत सोनहत के सी ई ओ ने बताया की कलेक्टर कोरिया एस प्रकाश एवं जिला पंचायत सी ई ओ संजीव झा के दिशा निर्देशन में ग्राम कांटों को खुले में शौच मुक्त किया गया है उल्लेखनीय है की रविवार को जनपद सी ई ओ के एस ध्रुव उबड़ खाबड़ रास्तों पर मशक्कत करते ग्राम कांटो पहुचे थे कई स्थानों पर सी ई ओ को वाहन से उतर कर पैदल भी चलना पड़ा। सी ई ओ ने बताया की कांटो ग्राम की सड़क एवं अन्य भगौलिक परिस्थिती प्रतिकूल होने के कारण कई बार शौचालय निर्माण के लिए मटेरियल लेकर आने वाले वाहन ग्राम तक नहीt 2 पहुच सके जिससे भारी परेशानी हुई रेत सीमेंट लाने के लिए काफी जददोजहद करने के बावजूद आपेक्षित सफलता नही मिली जिसके बाद स्थानीय संसाधनों का भी उपयोग करना पड़ा और अंततः सभी घरों में शौचालयों को निर्माण पूर्ण कराया और ग्रामीण उसका उपयोग भी कर रहे है जो की बहुत अ़च्छी बात है। सी ई ओ ने बताया की कलेक्टर कोरिया की मंशा पूरे सोनहत विकासखंड को खुले में शौच मुक्त करने की है जिस पर तीव्र गति से कार्य शुरू करा दिया गया है जल्द ही हमारा पूरा विकासखंड खुले में शौच  मुक्त हो जावेगा ।

ग्रामीणों की समस्याओं से हुए रूबरू
जनपद पंचायत सी ई ओ ने कांटों के ग्रामीणों से काफी देर तक बात चीत की इस दौरान उन्होने शौचालय की उपयोगिता को ग्राम वासीयों को समझाते हुए कहा की शौचालय बनवाना कठिन काम नही है पर उसकी उपयोगिता अहम होती है । इसी दौरान सी ई ओ को ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा की उन्हे राशन लेने जाने में भारी तकलीफ होती है इस कारण हर माह राशन लेने नही जा पाते है जिस पर सी ई इो ध्रुव ने पंचायत के सरपंच सचिवों को प्रत्येक माह कांटो के ग्रामीणों के लिए राशन पहुचाकर प्रदान करने के निर्देश दिये साथ ही कुछ अन्य समस्याओं का त्वरित निराकरण मौके पर किया । इसके अतिरिक्त उन्होने मौके पर आंगन केन्द्र का भी निरिक्षण किया ।

ग्रामीणों ने की सराहना
जनपद पंचायत द्वारा ग्राम कांटों को खुले में शौच मुक्त किये जाने की ग्राम जनों ने सराहना किया है कांटो निवासी महिला कविता जिरजोधन एवं अन्य ने कहा खुले में शौच करने से जहां बिमारीयों का भय एवं रात के समय जानवरों को डर रहता था उससे पूरी तरीके से निजात मिल गया है पंचायत की पहल सराहनीय है। वहीं स्थानीय जनप्रतिनिधी नवरतन पाण्डेय पुष्पेन्द्र राजवाड़े सुरेश सिंह लव प्रताप सिंह विक्की गुप्ता प्रेमसागर तिवारी अजय गुप्ता व अन्य ने भी जनपद पंचायत के इस पहल की सराहना करते हुए इसे एक उल्लेखनीय कार्य बताया है। जनपद सी ई ओ के दौरे के दौरान जनपद पंचायत से के पी सिंह दीप चंद्र शिवहरे एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।