PM Janman Yojana: पीएम जनमन योजना की जानकारी देने पहाड़ी कोरवा, बिरहोर बहुल पंचायत में शिविर; विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को किया जा रहा लाभान्वित

Pradhan Mantri Janman Yojana in Jashpur: प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जशपुर जिले के विभिन्न विभाग के अधिकारियों द्वारा जिले के बगीचा, कुनकुरी और मनोरा क्षेत्र के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर के बसाहट एवं पंचायत में पहुंचकर शिविर आयोजित कर आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम धन योजना, सिकल सेल जांच सहित विभिन्न प्रकार के समस्याओं एवं आवश्यकताओं से अवगत होकर निराकरण किया जा रहा है। शिविर में अधिकारी द्वारा केंद्र शासन की योजना के संबंध में जानकारी देकर जागरुक एवं लाभ लेने प्रेरित किया जा रहा है।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल एवं जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में पीएम जनमन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विशेष शिविर का आयोजन बगीचा, मनोरा और कुनकुरी विकासखंड के विशेष जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर क्षेत्र के 94 ग्राम पंचायत के अंतर्गत आश्रित ग्रामों में शिविर आयोजित आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पीएम जनमन योजना के अंर्तगत जिले में विशेष रूप से विशेष पिछड़ी जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन के लिए शिविर लगाकर समस्याओं से अवगत होने निर्देश दिए हैं।

जशपुर जिले के चिन्हांकित सभी पीवीटीजी समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन मोड में कार्ययोजना बनाकर सर्वे कराने तथा शिविर के माध्यम से कैंप लगाकर विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बेहतर क्रियान्वयन के लिए बेहतर कार्य योजना के बनाने के लिए कहा।

गौरतलब है कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

कुनकुरी विकासखंड के जनपद पंचायत सीईओ ने ग्राम पंचायत बेहराखार के शंकर नगर पहुंचकर बिरहोर परिवार के घर-घर जाकर आधार कार्ड आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना सहित राज्य एवं केन्द्र सरकार के अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी और योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान उन्होंने शंकर नगर में 22 बिरहोर परिवार के सदस्यों से मिलकर चर्चा किए।