जशपुर पुलिस की अनोखी पहल.. व्हाट्सएप्प ग्रुप से ऐसे बचा रहे लोगों की जान!…

जशपुर। शहर में मरीजों के इलाज में जरूरत पड़ने पर रक्त का इंतजाम कराना अस्पताल प्रशासन के लिये भी मुश्किल होता है। इस समस्या को दूर करने के लिये जशपुर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर ‘जशपुर पुलिस ब्लड बैंक’ वाट्सएप्प ग्रुप बनाया गया है। जिसमे पुलिस एवं उनके परिवार तथा आम जनता के लिए अचानक गंभीर मरीजों के लिए रक्त की आवश्यकता को पूरा करने समय-समय पर रक्तदान किया जाता है।
 

रक्षित निरीक्षक ने बताया कि रक्त जिंदगी का आधार है। हवा ना मिले तो इंसान मर जरूर जाता है लेकिन अगर रक्त का प्रवाह और बनने की प्रणाली काम करना बंद हो जाए तो इंसान की दर्दनाक मौत भी हो जाती है। जिंदगी का यह अनमोल रत्न भगवान ने हर किसी के अंदर प्रवाहित किया है, लेकिन कभी एक्सीडेंट तो कभी किसी बीमारी की चपेट में आकर अक्सर लोग खून की कमी की वजह से दम तोड़ देते हैं। कई बार जिंदगी के दीपक सिर्फ इसलिए बुझ जाते हैं, क्योकि उन्हें कुछ यूनिट खून समय पर नहीं मिल पाता।

लेकिन इस पुण्य कार्य में जिले के पुलिस अधिकारी-कर्मचारी ‘जशपुर पुलिस ब्लड बैंक’ समूह दो साल से मानव सेवा में जुटा हुआ है। इस संगठन में पूरे जिले में 160 पुलिस के जवान कमर्ठ सदस्य है, रक्षित निरीक्षक विमलेश कुमार देवांगन स्वयं तीन से चार बार व आरक्षक निर्मल बड़ा जिन्होंने अपने खून से लगभग 25-30 बार, प्रमोद जोल्हे, विजय खूंटे और बहुत से जवानों ने रक्त दान कर जरूरतमंदों व बीमारों का जीवन संवारा है।

जिले भर में है पहुंच-

ग्रुप की पहुंच जशपुर के हर क्षेत्र में है, ग्रुप में लगभग 160 सदस्य ग्रुप के माध्यम से जुड़े हुए है। अभी तक इकाई के ब्लड बैंकों में रक्त की कमी हो जाती थी, लेकिन जिले में संचालित रक्तदाता समूह के प्रयासों से अब पहले जैसी परेशानी नहीं होती है।

खुशी हो या गम, करते हैं रक्तदान

शादी वाले दिन रक्तदान या शादी की सालगिरह हो या हो बच्चे का जन्मदिन। मानवता के ये सच्चे प्रहरी इन अवसरों पर रक्तदान शिविर के लिए लोगों को प्रेरित करते हैं,

हर तीन माह में करें रक्तदान

रक्तदाता हमारे समूह का प्रत्येक सदस्य दिन-रात डयूटी व मेहनत करते हैं, मनुष्य का जीवन अनमोल है, रक्तदान महादान है। हमारा प्रयास रहता है खून की कमी से किसी की भी जान नहीं जाएं। कोई भी व्यक्ति जशपुर के किसी भी कोने में गंभीर मरीजो के लिए रक्तदान हेतु रक्षित निरीक्षक जशपुर मोबाइल नंबर 9479193607, 94791291008103678118, 8319996948 पर फोन कर सकता है।