Developed India Sankalp Yatra: विकसित भारत संकल्प यात्रा, शिविरों में बढ़-चढ़कर कर हिस्सा ले रहे ग्रामीण, आमजनों को मिल रहा योजनाओं का लाभ, दिख रहा है भारी उत्साह

Developed India Sankalp Yatra in Jashpur: विकसित भारत संकल्प यात्रा में आम लोगों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। भारत सरकार व राज्य शासन के निर्देशानुसार जशपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सभी जनपद पंचायत अंतर्गत कलस्टर बनाकर ग्राम स्तर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर का आयोजन कर जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का सिलसिला जारी है। सोमवार को यात्रा जिले के कई ग्राम पंचायतों में पहुंची।

जिसमें जनपद पंचायत जशपुर के ग्राम तुरीलोदाम, ग्राम टेकुल, कुनकुरी के ग्राम पंचायत लोरो, ग्राम बम्हनी, बगीचा के कामारिमा, ग्राम कोपा सहित अन्य जनपद पंचायत के 2-2 ग्राम पंचायत शामिल हैं। जहां लोगों को यात्रा का उद्देश्य व केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान आम जनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। यात्रा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके पात्र लाभार्थी मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अन्य लोगों को अपनी सफलता की कहानी सुना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं।

लाभार्थी स्वयं बता रहे हैं कि उन्होंने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु हरियाणा योजना, परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमैटिक पेंशन व राशन कार्ड इत्यादि योजनाओं का किस प्रकार लाभ उठाकर अपने जीवन को आसान बनाया है। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं। यह यात्रा जिलेभर में जा रही है। इसका मकसद उन वंचित लोगों तक पहुंचाना है जो सरकार की योजनाओं के तहत पात्र हैं। जशपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। संकल्प यात्रा का उद्देश्य लोगों को केन्द्र सरकार की नीतियों के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर लाभ देना है।