IPL में खेल से अधिक सट्टे का जुनून.. सरगुजा के युवा भी गिरफ्त में

कर्ज में डूब रहे युवा, कंगाल हो रहे परिवार

शहर सहित कस्बाई इलाकों में सट्टे ने पकड़ा जोर

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)

जिन्दगी में हर किसी को नशे की लत से गुजरना पड़ता है। यह नशा किसी का भी हो सकता है। इस सभी आदतों में जुआं व सट्टे की आदत समाज को गर्त में ले जा रही है। सबसे बड़ा खतरा उन युवाओं बना हुआ है जो कर्ज लेकर हाईटेक सट्टा में अपना जीवन दांव में लगाते हैं। अमूमन हर साल आईपीएल क्रिकेट मैच होता है और सट्टे बाज भी अपना बाजार सजाने लगते हैं। अम्बिकापुर नगर सहित कस्बाई इलाकों में जिस तरह से यह काला कारोबार पनप रहा है उससे आने वाले समय में  काफी खराब परिणाम सामने आने वाले हैं। विगत 9 अप्रैल से आईपीएल मैच के शुरू होते ही शहर सहित आसपास के क्षेत्र में सट्टे का दांव शुरू हो गया है। जैसे-जैसे मैच का रोमांच बढ़ता जा रहा है उसी रफ्तार से सट्टे की रकम बढ़ती जा रही है। शहर समेत कस्बाई इलाकों मेें कुछ चुनिंदा सट्टेबाजो ने इस काले कारोबार को इतना तेज कर दिया है कि इसकी भनक तक लोगों को नहीं लग पा रही है। यहां यह बात अलग है कि इस अपराध को पुलिस जानते हुये भी अभी तक एक भी सटोरियों को पकड़ नहीं पाई है।

कैसे लगाया जाता है सट्टा

समाज के कुछ खास वर्ग जो जुआं व सट्टे से अपना ख्वाब सच करना चाहते हैं। ऐसे लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक आईपीएल मैच की प्रत्येक गेंद पर टीम की क्षमता अनुसार सट्टा लगाया जाता है। जानकार बताते हैं कि खेल रही किसी दो टीमों में एक टीम पर सट्टा लगाया जाता है। 20 ओव्हर के खेल में 10 ओव्हर तक सामान्य बोली लगती है। इसके बाद प्रत्येक 5-5 ओव्हर में सट्टे की रकम बढ़ती जाती है। अंतिम गेंद में यही राशि 5 से 10 गुना बढ़ जाती है। अगर सट्टे खेलने वाले की किस्मत ने साथ दिया तो मालामाल हो गया, वरना या जो जिन्दगी से हाथ धो बैठता है या फिर कंगाली की राह पकड़ लेता है।

आगे निकला कस्बाई क्षेत्र

भरोसेमंद सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शहर में पुराने सट्टेबाज ही आईपीएल मेें सट्टा लगा रहे हैं, वहीं इन्हीं से जुटे कस्बाई इलाकों में कारोबारी सक्रिय होकर अपनी जड़े जमा चुके हैं। सरगुजा जिले में लगभग सभी कस्बाई क्षेत्रों में आईपीएल से करोड़ों का सट्टा लग रहा है। हैरानी की बात यह है कि स्थानीय पुलिस सब कुछ जानते हुये अनजान बनी हुई है। सूत्र बताते हैं कि आईपीएल के इतने दिन बीत जाने के बाद भी एक भी थाने की पुलिस सट्टेबाजों का ठिकाना, पता नहीं लगा पाई है जो कई प्रकार के संदेह को जन्म दे रहा है।

हमारी टीम लगी है-एसपी

सरगुजा जिले में नगर सहित आसपास के क्षेत्रों में आईपीएल के दौरान सट्टे की इस काले खेल को लेकर सरगुजा एसपी आरएस नायक ने कहा कि सट्टेबाजो के ठिकानों का पता लगाने पुलिस टीम लगाई गई है। अभी तक कहीं से कोई लिंक नहीं मिला है। सूचना मिलते ही कार्यवाही की जायेगी। एसपी श्री नायक ने कहा कि मैं टीम को इस क्षेत्र में कार्यवाही और तेज करने के निर्देश दिये हैं।

अगले अंक में :

दो दिन बाद फटाफट न्यूज करेगा बड़ा खुलासा..अम्बिकापुर में इंटरनेट के सहारे कैसे खिलाया जा रहा है सट्टा