छत्तीसगढ़: सूरजपुर जिले में मौसम के साथ बदला विद्युत विभाग का रवैया, ग्रामीण इलाकों में बार-बार गुल कर रहे बत्ती


पारसनाथ सिंह
सूरजपुर से फटाफट न्यूज के लिए


छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाके सरगुजा संभाग में चक्रवाती तूफ़ान मिचौंग का असर देखने को मिल रहा है। संभाग के सूरजपुर जिले में मंगलवार से काले, घने बादल छाए हुए हैं, हल्की बारिश हो रही है। ठंडी हवाएं चल रही है। ठंड बढ़ने और दिनभर बारिश होने से ग्रामीण इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

कई किसान धान की फसल को नहीं काट सके है, कुछ फसल काटकर खेत में ही रखे है। बारिश की वजह से खलिहान में रखे धान की भी मिंजाई नहीं हो सकी है। हर किसी को बारिश के रुकने का इंतजार है, ताकि काम-धंधा पटरी पर आ सके।

बिजली की कटौती

सूरजपुर जिले में मौसम बदलने के साथ बिजली विभाग का रवैया भी बदल गया है। पिछले दो दिनों से लगातार आंख-मिचौली चल रही है। आज यानी गुरुवार को भोर के 5 से गुल हुई बिजली सुबह 10 बजे आई। वैसे तो बिजली विभाग की मनमानी से हर कोई वाकिफ है, बिना वजह घंटों बिजली काटना आम बात हो चली है।

लेकिन इन दिनों जब मौसम में बदलाव हुआ है, तो बिजली विभाग भी बदल गया है। पिछले दो दिनों से हर आधा, एक घंटे में बिजली काटी जा रही है। गुरुवार को ही कुछ ठीक-ठाक बिजली रही है।

हर किसी को विद्युत से काम

वर्तमान समय में विद्युत हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है। स्टूडेंट्स को रात में पढ़ाई करने के लिए, ऑनलाइन काम करने वाले व्यवसायियों को, किसान को धान की सफाई के लिए पंखा उपयोग करना होता है। ग्रामीण इलाकों में भी बिजली नहीं होने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती है।

सूरजपुर जिला मुख्यालय के समीपस्थ रामपुर, रुनियाडीह, सरस्वतीपुर, सोहागपुर, करंजी, रामनगर, खरसुरा, नमदगिरी गांवों में इन दिनों बिजली की आंख मिचौली चल रही है। मंगलवार और बुधवार को दिनभर बिजली का आना जाना-लगा रहा।

बरसात से पहले तैयारी

विद्युत विभाग द्वारा हर साल बरसात से पहले व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाती है। जहां विद्युत तार पेड़ो से सट रहे होते है, खंभे कमजोर होते है, सूखे पेड़ जो तार के ऊपर से गुजरे रहे है। ये सारी चीजें बाद में निर्बाध बिजली आपूर्ति में समस्या उत्पन्न ना करें इसलिए बरसात से पहले इन सभी समस्याओं का समाधान कर लिया जाता है, ताकि बरसात में बिजली व्यवस्था बाधित ना हो।

लेकिन इसके बावजूद अघोषित कटौती की जाती है ये समझ से परे है। मंगलवार और बुधवार को महगांव सब स्टेशन से बिजली सप्लाई होने वाले गांवों में दिनभर बिजली का आना-जाना लगा रहा।

नया पॉवर ट्रांसफार्मर

कुछ महीनों पहले जब धान रोपा लगाने का समय था और बारिश नहीं हो रही थी, उस दौरान महगांव सब स्टेशन से बिजली सप्लाई होने वाले आधा दर्जन गांवों में लगातार बिजली कटौती हो रही थी।

तब विभाग के एक अधिकारी ने इसका कारण बताया था कि “ग्रामीण इलाको में ज्यादा पंप चलाने की वजह से पॉवर ट्रांसफार्मर में लोड बढ़ गया है, रायगढ़ से नया हाई पॉवर ट्रांसफार्मर लगाना पड़ेगा। तब तक बिजली कटौती की समस्या बनी रहेगी।”

हालांकि, कुछ दिनों बाद सब स्टेशन में रायगढ़ से नया ट्रांसफार्मर लाकर लगाया गया। जिसके बाद से बिजली व्यवस्था दुरुस्त थी। लेकिन अभी पिछले दो-तीन दिनों ने फिर बिजली कटौती ने लोगों को परेशान कर रखा है।