Holiday in April: आ गया साल का सबसे ज्यादा छुट्टियां वाला महीना, इस महीने 13 दिन रहेंगे स्कूल, कार्यालय बंद, Next Week लगातार 4 दिन छुट्टी का मौका

रायपुर.Holiday in April: छत्तीसगढ़ के कर्मचारी, शिक्षक व स्टूडेंट के लिए मौज ही मौज हैं। दरअसल, अप्रैल महीने में 13 दिन स्कूल, कार्यालय बंद रहने वाले हैं। इस वर्ष का सबसे ज्यादा छुट्टियों वाला महीना अप्रैल ही हैं। लेकिन, 2 सार्वजनिक छुट्टी का दिन इस बार एतवार के दिन पड़ रहा हैं। इसका मतलब 2 दिन का छुट्टी कर्मचारियों को कम मिल रहा हैं।हालांकि, उसके बदले में 2 दिन का एक्स्ट्रा छुट्टी लोकसभा चुनाव के चलते मिल रहा हैं।

आपको बता दें कि, साल 2024 का अप्रैल महीने में 5 सार्वजनिक व सामान्य अवकाश का दिन हैं। इतनी संख्या में इच्छुक अवकाश भी शामिल हैं। यानी की 5 दिन का। हालांकि, 5 सार्वजनिक छुट्टी में से 2 छुट्टी का दिन रविवार पड़ रहा हैं। इसका मतलब कर्मचारियों को 2 दिन की छुट्टी कम हो गई। यदि रविवार के दिन नहीं पड़ता तो 2 दिन की छुट्टी और मिल सकता था। बावजूद इसके इस महीने में कुल 13 दिन का छुट्टी मिल रहा हैं। वहीं, इस सप्ताह कर्मचारियों का मौज होने वाला हैं। दरअसल, लगातार 3 दिवस तक कार्यालय बंद रहेंगे। इसमें 5 को भक्त माता कर्मा जयंती हैं। जबकि, 6 को शनिवार और 7 को रविवार की छुट्टी रहेगी। ऐसे में शिक्षक भी सिर्फ शनिवार की छुट्टी लेकर 3 तक छुट्टी का मौज फरमा सकते हैं।

इसे भी पढ़िए -B.Ed पास शिक्षकों को लगा बड़ा झटका, 6 सप्ताह के भीतर होंगे नियुक्ति निरस्त, D.El.Ed. पास कैंडिडेट्स की पुनरीक्षित चयन सूची बनाने के निर्देश

इसके बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह में चार छुट्टियां होने वाली हैं। इसमें 10 और 11 अप्रैल को 2 दिन लगातार छुट्टियां होगी। 10 अप्रैल को चेट्रीचंड का सार्वजनिक अवकाश होगा। जबकि, 11 अप्रैल को ईद की छुट्टी हैं। इसी तरह 13 को शनिवार व 14 को रविवार की छुट्टी रहेगी। हालांकि, 14 अप्रैल रविवार को आंबेडकर जयंती भी हैं। ऐसे में कर्मचारी 10 से 14 अप्रैल तक की छुट्टी मना सकते हैं। उन्हें सिर्फ 12 अप्रैल की एक दिन की छुट्टी लेनी होगी।

इसे भी पढ़िए -MP CG Naxalite Encounter: 29 लाख रुपए की इनामी नक्सली समेत 2 नक्सली मारे गए, कई नक्सली घायल

वहीं, 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी होगी। फिर 19 अप्रैल को बस्तर में चुनाव की वजह से बस्तर लोकसभा क्षेत्र में स्कूल और दफ्तर बंद रहेंगे। पहली बार ऐसा होगा, जब रामनवमी पर सार्वजनिक अवकाश होगा। वहीं, 18 अप्रैल की छुट्टी को लेकर भी तीन दिन की छुट्टी कर्मचारी मना सकते हैं। इसके बाद 20 और 21 अप्रैल को फिर शनिवार-रविवार की छुट्टी होगी। हालांकि, 21 अप्रैल को रविवार के दिन महावीर जयंती भी हैं। वहीं, फिर 27 और 28 अप्रैल को रविवार की छुट्टी रहेगी।

खबरें और भी हैं….

आधी रात पत्नी ने किया स्टेस्ट्स अपडेट, सुबह पति ने जैसे ही खोला व्हाट्सएप, देखते ही भागा थाने

किसानों के लिए खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड ही बन जाएगा ‘एटीएम’, झटपट मिलेगा पैसा, जानें मंत्रालय का प्लान

स्कूल के हैंडपंप पर दलित बच्चे ने छू दी बाल्टी, हैवानों की तरह पीट दिया

देखें Video: एक थप्पड़ में निकाल दिया सारा प्रैंक, शख्स के कान के पास भोंपू बजाकर डरा रहा था YouTuber