सफाई के अभाव में जाम हुई नगर की नालियां… वार्ड का माहौल हो रहा दूषित..



सीतापुर/अनिल उपाध्याय: साफ-सफाई के अभाव में वर्षो से जाम पड़ी नगर की नालियां बजबजाने लगी है। जिससे वार्ड का माहौल दूषित होने लगा है। पानी निकासी के अभाव में नाली में जमा गंदगी बारिश की पानी के साथ सड़को पर बहकर गंदगी परोस रहा है। बारिश से पूर्व नगर की नालियों की सफाई का दावा करने वाली नगर पंचायत का यह दावा नालियों की हालत देख झूठा साबित हो रहा है। बजबजाती नाली एवं उससे उठने वाली गंदगी के कारण वार्डवासी काफी परेशान है। उन्होंने इस दूषित माहौल से निजात दिलाने नालीयो की साफ सफाई की माँग की है ताकि वार्ड का माहौल गंदगी मुक्त हो सके।

गौरतलब है कि बारिश से पूर्व नगर पंचायत ने नगर की नालियों का साफ सफाई का दावा किया था। ताकि नाली में जमा गंदगी से नगरवासियों को निजात मिल सके एवं बारिश के पानी का निकासी हो सके। किंतु नगर की नालियों की हालत देख नगर पंचायत का दावा झूठा साबित होने लगा है। साफ सफाई के अभाव में नगर की नालियां गंदगी से बजबजाने लगी है। जिससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ने के साथ वार्ड का माहौल दूषित होने लगा है। नगर पंचायत की अनदेखी की वजह स्व पुराने बस स्टैंड के पीछे वार्ड क्र-14 में लगे टॉवर के सामने की नाली गंदगी से पूरी तरह अटी पड़ी गई। नाली के ऊपर रखे गए सामान का कूड़ा करकट के कारण नाली जाम हो गई है। सड़क किनारे स्थित उस नाली से पानी निकासी नही होने के कारण वहाँ जमा गंदगी ने माहौल को दूषित कर रखा है। ठिक वही हाल उसके सामने वार्ड क्र -13 की है। जहाँ साफ सफाई के अभाव में जाम पड़ी नाली बजबजाने लगी है। वहाँ का ये आलम है कि जाम पड़ी नाली से पानी निकासी नही होने के कारण उसमे जमा गंदगी बारिश के पानी साथ सड़को पर गंदगी परोस रहा है।

बीमारी का घर है ये नालियां

साफ-सफाई के अभाव में गंदी एवं बजबजाती नालीयो के कारण मच्छरों का भी प्रकोप काफी बढ़ गया है। जिससे वार्डवासियों को संक्रमण का डर सताने लगा है। बारिश से पहले अगर इन नालियों की सफाई हो गई होती तो ऐसी नौबत नही आती। वार्डवासियों ने साफ-सफाई के मामले में नगर पंचायत पर ढुलमुल रवैया अपनाने की बात कही है। इस संबंध में लोगो का कहना है कि जाम पड़ी नालियां परेशानी का सबब बने उससे पहले इसकी साफ सफाई करा देनी चाहिए। ताकि वार्ड का माहौल स्वच्छ एवं संक्रमण मुक्त हो सके।

इस संबंध में सीएमओ नपं एस के तिवारी ने बताया कि नगर की नालियां काफी हद तक साफ करा दी गई है। कही बच गया होगा तो उसकी सफाई युद्धस्तर पर कराया जायेगा।