Chhattisgarh: पेंसिल की नोक पर बनाई शिवलिंग, जानिए कौन हैं वो माइक्रो आर्टिस्ट



धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में एक युवक ने अनोखा कलाकारी दिखाई है इस युवा ने पूरी दुनिया को चौका दिया है। धमतरी नगरी ब्लॉक के गांव मुकुंदपुर निवासी भानुप्रताप कुंजाम ने पेंसिल में 3 मिलीमीटर का शिवलिंग बनाकर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा लिया है।भानु स्थानीय लोगों के बीच माइक्रो आर्टिस्ट के रूप में जाने जाता है. वहीं चाक पर भी वह कई कलाकृतियां उकेर चुके हैं।

भानुप्रताप द्वारा पेंसिल की नोक पर बनाई गई शिवलिंग 3 एमएम ऊंची और 1 एमएम चौड़ी है। इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिला है। भानुप्रताप 7 साल की कला यात्रा में पेंसिल की नोक एवं चाक पर सैकड़ों कलाकृतियां और नाम उकेर चुके हैं।

IMG 20230130 WA0008

इसके अलावा समसामयिक विषयों पर अलग-अलग तरह की कलाकृतियां बनाते रहते हैं। भानु को इस कला में कई अन्य भी पुरस्कार मिल चुके हैं। भानु ने चर्चा में बताया कि वे चाहते हैं कि सरकार से उनको सपोर्ट मिले, ताकि वे पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपनी कला को आगे बढ़ाएं। इसके जरिए अपने जिले और राज्य का नाम रोशन कर सकें भानु ने बताया कि वह जब 2017 में 12वीं कक्षा में था तब से यह कलाकृति कर रहा है लगभग 8 वर्षों से यह काम कर रहे हैं। भानु बीएससी की पढ़ाई कंप्लीट कर चुका है अब उसे सरकार कि मदद की दरकार है उन्होंने बताया कि उसकी पारिवारिक स्थिति ठीक नहीं है घर चलाने में परेशानी होती है। भानु प्राइवेट काम कर अपने घर का पालन पोषण करते हैं सरकार से अगर उन्हें मदद मिलती है तो वह अपनी कला को और भी अच्छे से दर्शन कर सकते हैं।

IMG 20230130 WA0007

वही भानु के दोस्त और परिजनों का कहना है कि भानु की कलाकृति इतनी अच्छी है उसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।माइक्रो आर्टिस्ट भानु की मदद सरकार को जरूर करनी चाहिए ताकि वह अच्छा प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन कर सकता है।