COVID-19 Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना के 2 नए मरीज, होगी जीनोम सिक्वेसिंग, जानिए रायपुर में कहां हैं जीनोम सिक्वेसिंग की सुविधा

Raipur News: छत्तीसगढ़ में कोरोना के 2 नए मरीज मिले हैं। इन दोनों मरीजों का अब जिनोम सीक्वेंसिंग किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक के बाद सभी राज्यों को यह दिशा निर्देश दिए गए थे कि कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाने जिनोम सीक्वेंसिंग किया जाए। उस लिहाज से छत्तीसगढ़ में जो 2 नए मरीज मिले हैं, उनकी टेस्टिंग की जाएगी। इस टेस्टिंग की सुविधा रायपुर एम्स में है, देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस से छत्तीसगढ़ सरकार भी अलर्ट है।

छत्तीसगढ़ में 2 साल 9 माह बाद ऐसा पहला मौका आया था कि कोरोना के मरीज का आंकड़ा 20 दिसंबर को शून्य था। एक्टिव मरीजों की संख्या भी शून्य थी, लेकिन ठीक पिछले 24 घंटे में 1000 सैंपल लिए गए। जिसमें 2 मरीज मिले हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया हैं। लिहाजा राहत भरी खबर यह है कि कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए रायपुर एम्स हॉस्पिटल में जिनोम सीक्वेंसिंग टेस्टिंग की सुविधा है। जिससे नई बैरिंग का पता लगाया जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि 2 साल पहले कोरोना महामारी की जो स्थिति बनी थी। उसे देखते हुए यहां किसी भी स्थिति में पूरी तैयारी हैं, अस्पताल में पर्याप्त जांच की सुविधा और निजी अस्पताल में जिनोम सिक्वेसिंग की भी सुविधा अभी हैं।

छत्तीसगढ़ में कुल कोरोना के मरीज

छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मामला 18 मार्च 2020 को सामने आया था। इन 2 सालो में 11 लाख 77 हजार 743 लोग इस वायरस के चपेट में आ चुके हैं। 14,146 लोगों की जान भी कोरोनावायरस में गई।