Weather Update : छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में 48 घंटे में बढ़ेगी ठंड, आज से गिरेगा रात का पारा

रायपुर. छत्तीसगढ़ में इस बार ठंड पहले की अपेक्षा थोड़ी ज्यादा है. लेकिन हवा की दिशा बदलने की वजह से राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्से में बुधवार का अधिकतम और न्यूनतम तापमान थोड़ा बढ़ा. यानी ठंड में हल्की कमी आई है. बीते बुधवार को राज्य में दुर्ग को छोड़कर कहीं भी शीतलहर के हालात नहीं थे. मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को फिर प्रदेश में उत्तर-पूर्व से हवा आने लगेगी. इससे सरगुजा और बिलासपुर में कल रात से ही शीतलहर चल सकती है. मैदानी इलाकों और बस्तर में एक-दो दिन बाद ठंड बढ़ने के आसार हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ठंड का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है. खासकर बच्चों व बुजुर्गाें में मौसमी बीमारी बढ़ रही है. इसके कारण रायपुर के अंबेडकर अस्पताल समेत निजी अस्पतालों में फ्लू व वायरल फीवर के मरीज बढ़ गए हैं. मौसम को लेकर अस्पतालों में अलर्ट भी जारी किया गया है. कोविड की समस्या को देखते हुए बुखार और सर्दी के मामलों को भी गंभीरता से लेने कहा गया है. साथ ही लगातार बुखार व सर्दी की शिकायत पर कोविड टेस्ट भी करने भी कहा गया है.

मौसम वैज्ञानिक ने कहा-

रायपुर के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार गुरुवार को प्रदेश के लगभग सभी संभागों में रात का पारा गिरेगा. इसके बाद 25 या 26 दिसंबर से एक दो पैकेट में शीतलहर चलने की संभावना है. ऐसा बिलासपुर और सरगुजा के अधिकांश हिस्से में हो सकता है. इससे इन इलाकों में ठंड और बढ़ने के आसार हैं.