राज्य निर्वाचन आयुक्त ने ली राजनीतिक दलों की बैठक

रायपुर

13 नवम्बर 2014

 

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री पी.सी.दलेई ने आज यहां अपने कार्यालय के सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की बैठक ली। उन्होंने बैठक में उपस्थित इन दलों के सभी प्रतिनिधियों को नगरीय निकायों के आम चुनाव के लिए लागू आदर्श आचरण संहिता, निर्वाचन कार्यक्रम, निर्वाचन प्रक्रिया, अभ्यर्थियों के लिए तय व्यय सीमा के साथ-साथ निर्वाचन नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  बैठक में इन प्रतिनिधियों के सामने नगरीय निकाय चुनाव में पहली बार उपयोग की जाने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और काउटिंग मशीन की संचालन प्रक्रिया का प्रदर्शन किया गया। श्री दलेई ने उन्हें इन मशीनों की तकनीकी विशेषताओं की बारीकी से जानकारी दी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने स्वयं इलेक्ट्रिानिक वोटिंग मशीन का बटन दबाकर इसकी कार्य प्रणाली का प्रत्यक्ष अवलोकन किया। प्रतिनिधियों को काउंटिग मशीन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गईं।
श्री दलेई ने बताया कि पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के समान ही नगरीय निकाय आम चुनाव में भी आदर्श आचार संहिता लागू की गई है। उन्होंने बताया कि नगर निगमों के महापौरों और नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों के अध्यक्षों के अभ्यर्थियों के लिए व्यय सीमा तय की गई है। पार्षदों के लिए व्यय सीमा नहीं है। श्री दलेई ने बताया कि कोरबा, दुर्ग, महासमंुद, धमतरी, बेमेतरा तथा बालोद जिले के नगरीय निकायों में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। शेष जिलों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से इलेक्ट्रिानिक मशीनों की व्यवस्था की गई है। श्री दलेई ने निर्वाचन प्रक्रिया और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन सेे संबंधित जनप्रतिनिधियों की विभिन्न आशंकाओं का निराकरण भी किया।
बैठक में भारतीय जनता पार्टी के श्री नरेश चन्द्र गुप्ता,श्री मोहन पवार, इंडियन नेशनल कांग्रेस के श्री अजय साहू,श्री मनोज सिंह ठाकुर, डॉ.देवा देवांगन, भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के श्री सी.एल.पटेल.श्री भूतेश्वर खोब्रागढ़े, माक्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के श्री संजय पराते, श्री शीतल पटेल, बहुजन समाजवादी पार्टी के श्री टी.आर. अठनेरे, श्री जी.एम. रैदाम तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के श्री नारायण कुर्रे और श्री नीलकंठ त्रिपाठी उपथित थे।