गौपालकों, किसानों के हित और विकास के लिए सीएम ने शुरू करेंगे ‘गोधन न्याय योजना’.. विधायक देवेंद्र ने जताया आभार

हरेली त्यौहार पर से होगी शुरूआत

दुर्ग. भिलाई नगर विधायक व महापौर देवेंद्र यादव ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार लगातार किसान के हित के लिए काम कर रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के किसान और गोपालकों के हित और विकास के लिए भूपेश बघेल जी की सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है. प्रदेश सरकार 21 जुलाई को हरेली त्यौहार के दिन गोधन न्याय योजना की शुरूआत करने वाली है. सरकार की यह योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मील का पत्थर साबित होगी. गो पालकों और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने उनके हित और विकास के साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सीएम भूपेश बघेल जी ने यह योजना बनाई है.

इसके लिए भिलाई नगर विधायक व महापौर देवेंद्र यादव ने सीएम भूपेश बघेल जी का दिल से आभार जताया है. विधायक व महापौर देवेंद्र यादव ने प्रदेश सरकार का दिल से आभार जताते हुए आगे कहा कि प्रदेश सरकार जिस तेजी से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए जिस तरह से काम कर रही है. उससे आने वाले समय पर किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा. किसान और गोपालक गोबर बेच कर अच्छी आय कमा पाएंगे.. साथ ही सीएम भूपेश बघेल जी जैविक खेती की ओर किसानों को अग्रसर कर रहे हैं.

भूपेश बघेल जी की दूरदर्शिता,बेहतर प्लानिंग किसानों और गोपालाकों को आत्मनिर्भर बनाएंगी. गोधन न्याय योजना के तहत सरकार अब गोपालकों से गोबर खरीदेगी. इसका इस्तेमाल एक ओर जहां सड़क पर आवारा घूम रहे पशुओं को रोकने में होगा, वहीं गोबर से वर्मी कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी. इसे बाद में किसानों, वन विभाग और उद्यानिकी विभाग को दिया जाएगा. गोबर खरीदी की शुरुआत गोधन न्याय योजना के तहत सरकार 21 जुलाई को हरेली त्योहार के दिन से करेगी.

छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा जो गोबर की खरीद करेगा. जब सरकार खुद गोबर की खरीदी करेगी तो किसान गो पालन की ओर अग्रसर होंगे. किसान पशुपालन करने लगेंगे तो जाहिर सी बात ही है कि दूध, दही, धी का उत्पादन बढ़ेगा. इससे भी किसानों का आय बढ़ेगा. जैविक खेती से किसान कम खर्च में गाय के गोबर से ही खाद बनाकर उपयोग करेंगे. इससे रसायनिक खाद का उपयोग घटेगा औैर खेती का खर्च भी कम होगा. साथ ही उत्पादन बढ़ने के साथ ही बिना रसायिक खाद वाले पौष्टिक धान, सब्जी आदि का उत्पान होगा. जिससे स्वास्थ्य भी बेहतर होगा.