CM ने किया नवोदय विद्द्यालय का ऑनलाइन भूमिपूजन

जवाहर नवोदय विद्द्यालय के लिए हुआ भूमिपूजन

अंबिकापुर केंद्र सरकार ने 24 नवम्बर 2016 को देश मे 32 और छत्तीसगढ़ में 11 नवोदय विद्द्यालय खोलने का फैसला लिया था.. जिसके तहत सरगुजा के बतौली शान्ति पारा के अस्थाई भवन में नवोदय विद्द्यालय शुरू कर दिया था और आज अंबिकापुर के खलिबा में नवोदय विद्द्यालय के भवन के लिए भूमि पूजन किया गया.. भूमीपूजन में सरगुजा सांसद कमलभान सिंह, स्थानीय विधायक चिंतामणि महराज कलेक्टर किरण कौशल सहित अन्य अतिथी उपस्थित रहे.. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मौजूद लोगो प्रोजेक्टर के माध्यम से लाइव संबोधित किया..अंबिकापुर नवोदय विद्द्यालय लगभग दस करोड़ की लागत से बनाया जाना है..

गौरतलब है की देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने ग्रामीण क्षेत्रो में अच्छी शिक्षा देने के उद्देश्य से नवोदय विद्द्यालय खोलने का निर्णय लिया था और आज देश भर में 598 नवोदय विद्द्यालय संचालित है.. जिसमे ग्रामीण बच्चो को आवासीय व अच्छी शिक्षा दी जा रही है… इस विद्द्यालय के लिए सरगुजा प्रशासन ने खलीबा गाँव में 30 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है और वर्तमान में अस्थाई भवन बतौली शांति पारा में संचालित किया जा रहा है..

इस दौरान कलेक्टर ने कहा सरगुजा में प्रतिभा बहोत है, जरूरत है उच्च स्तरीय शिक्षा की और नवोदय विद्द्यालय खुलने से यह कमी पूरी हो गई है। इस विद्द्यालय में 6 से 12 वी तक के बच्चे शिक्षा ले सकेंगे उन्होंने बताया की पहले वर्ष के लिए 40 सीटर आवासीय विद्द्यालय के लिए छात्र भी चयनित किये जा चुके है.. उन्होंने नवोदय के  स्टैंडर्ड को मेंटेन करने की बात कही है… श्रीमती कौशल ने उपस्थित छात्रो से कहा की विद्द्यार्थी जीवन दोबारा नही मिलेगा.. आप खूब मन लगाकर पढ़े.. ताकि भविष्य में किसी के सामने झुकना ना पड़े।

कार्यक्रम में विधायक चिंतामणि महराज ने कहा की हमे आगे बढ़ना है तो शिक्षा बहोत आवश्यक है। हमारे वनांचल क्षेत्र के बच्चे बड़े स्कूलों में नही जा पाते है.. और ऐसी स्कूल की सौगात देने वाले प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देता हूँ।

सांसद कमलभान सिंह ने कहा की भविष्य को तरासने वाले मंदिर का लोकार्पण हम लोग कर रहे है। उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा की एक प्रतिपक्ष के नेता नही आये है और एक आ गए है। हम लोग को भी भ्रम हो जाता है.. इधर भी प्रतिपक्ष के नेता है उधर भी। दरअसल ये बात उन्होंने विधान सभा नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव और अम्बिकापुर नगर निगम में भाजपा पार्षद व नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा के सम्बन्ध में कही..

संसद ने कहा की नवोदय तो मिल गया है.. अब सेंट्रल स्कूल भी मिलेगा… मैं खुशनसीब हूँ कि शिक्षा के क्षेत्र में जब मैं विधायक था तब सरगुजा विश्वविद्द्यालय और इंजीनियरिंग कालेज का उद्घाटन हुआ और आज मैं सांसद हूँ तब नवोदय विद्द्यालय खुल रहा है। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.एस. नायक, अनिल सिंह मेजर, जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, प्रबोध मिंज, ननका सिंह, अम्बिकेश केशरी, जिला पंचायत सदस्य राकेष गुप्ता, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा, पार्षद आलोक दुबे, ग्राम पंचायत खलिबा के सरपंच कुलदीप सोन्हा और जनप्रतिनिधि अधिकारीगण, स्कूली तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।