Chhattisgarh News: बर्तन बैंक से बदलेगी गांव की तस्वीर, जानें क्या है बर्तन बैंक, महिलाओं को कैसे मिलेगा फायदा

जशपुर। कलेक्टर रितेश अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.एस. मण्डावी के मार्गदर्शन से पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत पाकरगांव में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत बर्तन बैंक का शुभारंभ किया गया है। जिसका संचालन विकास स्व-सहायता समूह के द्वारा किया जाएगा।

पाकरगांव ग्राम पंचायत की सरपंच धनमती प्रधान और सचिव संदीप राज के द्वारा  स्वच्छता के क्षेत्र में विशेष नवाचार कर अपनी ग्राम पंचायत को प्लास्टिक मुक्त एवं ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायत बनाने के लिए सतत प्रयास किये जा रहे है। ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय की उपलब्धता, हाईवे सामुदायिक शौचालय का निर्माण, संचालन, डोर टू डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य, गन्दे घरेलु पानी के उचित प्रबंधन के लिए सोख पिटो का निर्माण किया जा रहा है।

ग़ौरतलब है कि बर्तन बैंक प्रारम्भ करने वाली जिले की दूसरी ग्राम पंचायत बन गई है। बर्तन बैंक के खुल जाने से विभिन्न प्रकार से लाभ उठाया जा सकेगा। जिसमें ग्राम पंचायत में व्यक्तिगत एवं सामाजिक कार्यों, उत्सवों पर प्लास्टिक की थाली कटोरी चम्मच उपयोग न करके इन बर्तनों का उपयोग किया जावेगा। इससे सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम से कम होगा। साथ ही स्व सहायता समूह की महिलाओं को स्व रोजगार के उपलब्ध होगें और महिलाएं आथिर्क रूप से सुद्रढ़ होगें। सरपंच धनमती प्रधान और सचिव संदीप राज ने ग्राम पंचायत पाकरगांव को जिले की मॉडल ग्राम पंचायत बनाने का दृढ़ निश्चय किया है।