cgpsc requirement 2022: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में 189 पदों पर निकली वैकेंसी, इन पदों पर होगी भर्ती…

CGPSC Notification 2022: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने अपनी परंपरा के अनुसार संविधान दिवस (यानि 26 नवंबर) के अवसर पर इस साल भी वैकेंसी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में 189 पद है। जिसमें डिप्टी कलेक्टर, छ.ग. राज्य वित्त सेवा अधिकारी, खाद्य अधिकारी, सहायक आयुक्त, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, अधीक्षक जिला जेल, विस्तार अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, रोजगार अधिकारी और नायब तहसीलदार के पद पर भर्ती निकली हैं। इसके लिए इच्छुक और योग उम्मीदवार राज्य लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट http://psc.cg.gov.in पर जाकर 1 दिसंबर से 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने 50 फ़ीसदी से अधिक आरक्षण को असंवैधानिक करार कर रद्द कर दी थी। जिसके चलते छत्तीसगढ़ के विभिन्न एजेंसियां जो सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा आयोजित करती है। इन एंजेसियों द्वारा सभी भर्ती प्रक्रिया में रोक लगा दी गई। अभी भी छत्तीसगढ़ में आरक्षण की स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। इसी बीच छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 189 पदों की नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है।

जारी विज्ञापन में राज्य प्रशासनिक सेवा के उच्चतम लेवल का अधिकारी डिप्टी कलेक्टर के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने 15 पद निकाली हैं। जिस पद के लिए छत्तीसगढ़ के लाखों स्टूडेंट तैयारी करते हैं। वित्त विभाग ने छ.ग. राज्य वित्त सेवा अधिकारी के लिए 4 पद, सहायक संचालन के 5 पद और छ.ग. अधीनस्थ लेखा सेवा अधिकारी के लिए 24 पद वहीं बैकलांग के लिए 2 पद, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने खाद्य अधिकारी/सहायक संचालक के लिए 2 पद, वाणिज्य कर (आबकारी) विभाग ने जिला आबकारी अधिकारी के लिए 2 पद, वाणिज्य कर (पंजीयन) विभाग ने जिला पंजीयक के लिए 1 पद और वाणिज्य कर (आबकारी) विभाग ने आबकारी उप निरीक्षक के लिए 11 पद, वाणिज्य कर विभाग ने राज्य कर सहायक आयुक्त के लिए 7 पद, महिला एवं बाल विकास विभाग ने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी के लिए 1 पद, बाल विकास परियोजना अधिकारी के लिए 9 पद निकाली गई हैं।

इधर गृह (जेल)विभाग ने अधीक्षक जिला जेल के लिए 5 पद और सहायक जेल अधीक्षक के लिए 16 पद निकाली हैं। सहकारिता विभाग ने विस्तार अधिकारी के लिए 15 पद और कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग ने रोजगार अधिकारी के लिए 1 पद निकाली है।

वहीं, राज्य सेवा आयोग में सबसे अधिक पदों पर भर्ती निकालने वाली विभाग राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग है। इस बार भी सबसे ज्यादा पद निकाली हैं। इस विभाग द्वारा नायब तहसीलदार के लिए 70 पद निकाली है।

आवेदन शुल्क –

इस वर्ष सीजीपीएससी में छत्तीसगढ़ से बाहरी आवेदकों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क देना होगा। वही छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासी के लिए आवेदन शुल्क में छूट की गई है। केवल पोर्टल शुल्क और जीएसटी शुल्क देना होगा।

आवेदन कैसे करें

० आधिकारिक वेबसाइट http://psc.cg.gov.in पर जाएं।
० होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
० पोर्टल पर लॉग इन करें और पद के लिए आवेदन करें।
० दस्तावेज़ अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें फिर सबमिट करें।
० भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लेकर सूरक्षित रख लें।

ऑफिशियल अधिसूचना यहां से देखें –