लापरवाही : खम्भे के करंट से मवेशी की मौत.. इंसानी जान भी जा सकती थी…

बिजली करंट से मवेशी की मौत 

भटगांव (बिट्टू सिंह राजपूत)  ग्राम पंचायत बुंदिया के आश्रित ग्राम दरीपारा में करंट लगने से एक बेजुबान मवेशी की मौत हो गई. ग्रामीणों ने इसे विद्युत विभाग की लापरवाही बताया है.  ग्राम दरीपारा के नंदलाल कंवर की गाय घर के खटाल से निकल बाहर चरने लगी की तभी घर के पास लगे बिजली के खंबे में प्रवाहित हो रही बिजली की चपेट में आ जाने से महेशी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. ग्रामीणों ने बताया कि बिजली के खंबे में 2 दिनों से विद्युत प्रवाह हो रहा है, जिसकी जानकारी हमारे द्वारा भटगांव जेई को दूरभाष में देने की कोशिश की गई कई बार फोन लगाने पर फोन नहीं उठाया गया.

बिजली के खंभे से 20 मीटर की दूरी तक विद्युत प्रवाह हो रहा है, नंदलाल कंवर के घर के सामने जो विद्युत विभाग द्वारा खंबा लगाया गया सीमेंट का है बारिश की वजह से किसी कारण वश उस में करंट आ रहा है. पानी गिर जाने की वजह से जमीन गीली पड़ गई है. जिसकी वजह से मवेशी की जान चली गई और कई ग्रामीणों को खंबे के पास जाने पर करंट के झटके भी लगे है.

बहरहाल विद्दुत विभाग की लापरवाही के किस्सों की लम्बी फेहरिस्त है जबकी प्रदेश के संवेदनशील मुखिया खुद इस विभाग के सर्वेसर्वा है. और शायद यही वजह है की यह एक ऐसा विभाग है जो किसी की नहीं सुनता और मदमस्त अपनी चाल में चलता रहता है. गलतियों पर गलतिया होती है लेकिन कोई कार्यवाही नहीं होती. इस घटना में इंसानी जान भी जा सकती थी करंट मवेशी और इंसान में फर्क नहीं करता. करंट के संपर्क में अगर मवेशी से पहले कोई इंसान आता तो उसकी भी जान जा सकती थी.

विद्युत विभाग की लापरवाही

ग्राम गोंदिया के ग्रामीणों ने कई बार खंबे में आ रहे विद्युत प्रवाह की जानकारी विद्युत विभाग को देनी चाहिए लेकिन विद्युत विभाग के नहीं कर्मचारी और अधिकारी द्वारा फोन रिसीव नहीं किया जा रहा है. यदि कल विद्युत विभाग द्वारा फोन उठा लिया जाता बेजुबान जानवर की जान नहीं जाती. इससे साफ नजर आता है कि अपने काम को लेकर विद्युत विभाग उदासीन है. क्षेत्र में एक ओर बिजली की समस्या भी बनी रहती है. विद्युत विभाग द्वारा इस ओर भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा समाचार लिखे जाने तक ग्रामीणों ने बताया कि अभी तक विभाग विभाग का कोई भी कर्मचारी नहीं पहुंचा खंबे में बिजली प्रवाह  चालू है.

सड़क किनारे बिजली का खंबा होने से जिस तरह विद्युत प्रवाहित हो रही है इसे जल्द विद्युत विभाग द्वारा दुरुस्त नहीं किया गया आने वाले समय में कोई भी बड़ी घटना घट सकती है इसका जिम्मेदार कोई और नहीं विद्युत विभाग होगा.