स्वामी आत्मानंद स्कूलों में लॉटरी के जरिए मिलेगी बच्चों को प्रवेश… लॉटरी की प्रक्रिया 5 मई से..

बिलासपुर। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में लॉटरी के जरिये प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। लॉटरी की कार्यवाही 5 से 7 मई तक संबंधित स्कूलों में पालकों की मौजूदगी में पूरी की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा पारदर्शिता पूर्ण तरीके से लॉटरी की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए स्कूलवार नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है।

गौरतलब है कि जिले में स्वामी आत्मानंद विद्यालय योजना के अंतर्गत 08 अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित किये जा रहे है। इन स्कूलों में कक्षा पहली सहित अन्य कक्षाओं की रिक्त सीटों पर शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए लगभग रिक्त 1100 सीटों के लिए 14 हजार से ज्यादा आवेदन ऑनलाईन तरीके से प्राप्त हुए है। इनमें सबसे ज्यादा 3033 आवेदन स्वामी आत्मानंद स्कूल लिंगियाडीह और सबसे कम 976 आवेदन स्वामी आत्मानंद स्कूल कोटा के लिए प्राप्त हुए है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रवेश की प्रकिया पारदर्शिता के साथ लॉटरी निकालकर पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंगला और तखतपुर स्कूल के लिए सहायक संचालक शिक्षा पी.दासरथी, मस्तूरी, लिंगियाडीह और तारबहार स्कूल के लिए सहायक संचालक अजय कौशिक तथा लाला लाजपत राय, कोटा और चकरभाटा स्कूलों के लिए सहायक जिला परियोजना अधिकारी डॉ. अनिल तिवारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि मस्तूरी और लाला लाजपत राय स्कूल में 5 मई को, मंगला, लिंगियाडीह और कोटा स्कूल में 6 मई को, तखतपुर, तारबहार और चकरभाटा स्कूल में 7 मई को लॉटरी के लिए समय निर्धारित किया गया है। मस्तूरी स्कूल में सबेरे 11 बजे तथा शेष स्कूलों में सबेरे 9 बजे से लॉटरी की प्रकिया शुरू होगी। स्कूलवार मिले ऑनलाईन आवेदनों की संख्या के अनुसार मंगला में 1395, तखतपुर में 1142, मस्तूरी में 1273, लिंगियाडीह में 3033, तारबहार में 2667, लाला लाजपत राय में 1864, कोटा में 976 तथा चकरभाटा में 1702 आवेदन प्राप्त हुए है।