Ambikapur: नगर में तेजी से फल-फूल रहा हैं कबाड़ का अवैध व्यापार, चोरी का माल खपा रहे कबाड़ी…

अनिल उपाध्याय/सीतापुर- अंबिकापुर के सीतापुर नगर सहित क्षेत्र में अवैध कबाड़ का व्यापार तेजी से फल फूल रहा हैं। कार्रवाई के अभाव में कबाड़ का अवैध व्यापार तेजी से पांव पसार रहा हैं। जिसके चलते नगर सहित क्षेत्र में चोरी की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ हैं। चोर चोरी का माल औने-पौने दामों में कबाड़ी के यहाँ खपा रहे हैं। कबाड़ के अवैध व्यापार के कारण बढ़ती चोरी की घटना से लोग काफी परेशान हैं। उन्होंने कबाड़ के अवैध कारोबार समेत चोरी की घटना पर अंकुश लगाने की मांग की हैं।

गौरतलब हैं कि, नगर सहित आस-पास के गांवों में कबाड़ का अवैध व्यापार काफी तेजी से फल फूल रहा हैं। कार्रवाई के अभाव कबाड़ का अवैध कारोबार तेजी से पैर पसारने लगा हैं। जिसके चलते नगर सहित गाँवो में चोरी की घटनाओं में तेजी से इजाफा हो रहा हैं। जो लोगो के लिए परेशानी का कारण बनता जा रहा हैं। नगर के कदम चौक समेत आस-पास के गाँव चलता गुतुरमा काराबेल में संचालित कबाड़ का अवैध व्यापार चोरी का माल खपाने का एक सुरक्षित ठिकाना बन गया हैं। चोर यहाँ चोरी का टुल्लूपंम, साइकिल, बाइक, बिजली ट्रांसफार्मर के कल पुर्जे एवं तार समेत अन्य चोरी के उपकरण धड़ल्ले से खपाते हैं। जिसे पलभर में कबाड़ी काट पीटकर एवं गलाकर उसे कबाड़ बना देते हैं।ऐसा ही एक मामला नगर में देखने को मिला।

IMG 20230222 WA0020

महाशिवरात्रि के दिन 11 बजे दिन में जयस्तंभ चौक के पास खड़ी बालकुमार पैंकरा उर्फ बालू की साइकिल दिनदहाड़े चोर ले भागे। पीड़ित ने अपनी साइकिल की काफी खोजबीन की पर उसका कही सुराग नही मिला। शंका के आधार पर एक नाबालिग चोर से पूछताछ की गई तब उसने बताया कि कदम चौक के पास अवैध रूप से संचालित कबाड़ कारोबार के गौदाम में साइकिल हैं। पीड़ित पक्ष जब वहाँ अपनी साइकिल तलाशने गया तो उसकी साइकिल कई टुकड़ो में बंट चुकी थी। कबाड़ व्यवसायी ने कटर मशीन से काट कर साइकिल के कई टुकड़े कर दिए थे। कबाड़ व्यवसायी के गोदाम में एक नही सैकड़ो ऐसी साइकिले थी। जो कई टुकड़ो में बंटकर कबाड़ बन चुकी थी। टुकड़ो में अपनी साइकिल कटा देख पीड़ित पक्ष थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुँचा। जहाँ उसका आवेदन लेने के बाद कबाड़ व्यवसायी के विरुद्ध कार्रवाई के बजाए पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने में बुलाकर समझौता करा दिया।

इस मामले में कबाड़ कारोबारी के विरुद्ध पुलिस का यह रवैया शहर में चर्चा का विषय बन गया हैं। लोगो का आरोप है कि पुलिसिया संरक्षण में नगर सहित आसपास के क्षेत्र में कबाड़ के अवैध कारोबार बेखौफ संचालित हो रहे हैं। जिसकी वजह से नाबालिग युवाओं में चोरी के प्रति रुझान बढ़ती जा रही हैं।जो नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घूम घूम कर चोरी की घटना को अंजाम दे रहे है और चोरी का माल कबाड़ियों के यहाँ खपा रहे हैं। लोगो ने अवैध कबाड़ व्यवसाय एवं चोरी की बढ़ती गतिविधियों पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस से उचित कार्रवाई की मांग की हैं।

इस संबंध में थाना प्रभारी शिशिरकांत सिंह ने बताया कि, पीड़ित पक्ष के आवेदन पर कबाड़ व्यवसायी को थाने बुलाया गया हैं। उन्होंने कहा कि नगर समेत क्षेत्र में संचालित होने वाले कबाड़ के अवैध कारोबार के विरुद्ध कार्रवाई किया जायेगा।