अम्बिकापुर: गुफा सेवा समिति ने युवाओं को सौंपी समिति की बागडोर, 25 वर्ष से चल रहा कारवां

अम्बिकापुर. धार्मिक और सामाजिक कार्य मे अपना अलग स्थान रखने वाली गुफा सेवा समिति “मुहिम” ने समिति के युवाओं को मुख्य जिम्मेदारी दी है. समिति में 70 वर्ष के बुजुर्ग से लेकर 18 वर्ष के युवा तक जुड़े हैं. लंबे समय से समिति के कार्यों की जिम्मेदारी सम्हाल रहे वरिष्ठ जनों ने इच्छा जाहिर करते हुए, युवाओं को जिम्मेदारी सौंपी और समिति के सभी प्रमुख पदों पर युवाओं की नियुक्ति की गई.

अब गुफा सेवा समिति की नई कार्यकारणी में रोशन कन्नौजिया (अध्यक्ष), अरविंद सोनी, अमिताभानंद सिंह, गोलू बारी और हरि ओम गुप्ता (उपाध्यक्ष), उदय सोनी (सचिव), पवन ठाकुर (सह सचिव), अमित सिन्हा (कोषाध्यक्ष), राजू सोनी (सह कोषाध्यक्ष), देश दीपक गुप्ता (सचिन) (मीडिया प्रभारी), मनोज सोणीक (सोशल मीडिया प्रभारी), अजय उपाध्याय और धीरज शर्मा कार्यकारणी सदस्य बनाये गये हैं.

गौरतलब है की गुफा सेवा समिति की स्थापना 1997 में की गई और विगत 25 वर्षों से सामाजिक और धार्मिक कार्य करती है. समिति के द्वारा साल भर प्रत्येक मंगलवार को माँ महामाया मंदिर प्रांगण की साफ सफाई की जाती है. वहीं नवरात्रों में प्रत्येक नौ दिन तक मंदिर की साफ सफाई की जाती है. वहीं समिति के द्वारा नवरात्र के अंतिम दिनों में प्रसाद वितरण का भी कार्यक्रम किया जाता है. गुफा सेवा समिति का सबसे बड़ा आयोजन हर वर्ष कैलाश गुफा में किया जाता है. जहां सावन के मेले के दौरान श्रद्धालुओं के ठहरने के साथ भोजन व मेडिकल व्यवस्था समिति के द्वारा की जाती है.

वहीं हर वर्ष वृक्षारोपण का कार्य भी समिति करती है. समिति के द्वारा ज्यादातर पीपल और बरगद के वृक्ष ही लगाये जाते हैं. बड़ी बात यह है की समिति के वरिष्ठ जन इन पौधों की साल भर निगरानी भी करते हैं, ताकी पेड़ मरे नहीं.

संयोजन समिति के वरिष्ठ सदस्य शशिकांत सिंह, राजीव पाठक, प्रमोद सिंह, आर के खरे, अरुण सिंह, जितेंद्र गुप्ता, ओपी सोनी, संजय सोनी, खिरोधर बारिक ने एक बैठक कर यह निर्णय लिया और नये पदाधिकारियों के नाम तय किए. समिति के सभी सदस्यों ने नव नियुक्त पदाधिकारियों को बधाई दी और बेहतर कार्य करने की उम्मीद जताई है.