कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया सात दिवसीय स्वदेशी मेले का शुभारंभ

????????????????????????????????????

रायपुर

कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज शाम राजधानी रायपुर के शंकर नगर स्थित बी.टी.आई. मैदान में सप्ताह व्यापी स्वदेशी मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि स्वदेशी सिर्फ अवधारणा नहीं है, बल्कि स्वदेशी एक जीवन जीने की परम्परा है। उन्होंने स्वदेशी माल अपनाकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने लोगों से अपील की। उन्होंने कहा कि स्वदेशी उत्पादों के प्रति लोगों की रूचि बढ़ रही है।
श्री अग्रवाल ने खेती-किसानी में जैविक खाद का उपयोग करने और अधिक से अधिक कुटीर उद्योगों पर जोर दिया। उन्होंने इस अवसर पर श्री भाखरे जी को याद किया, जिन्होंने प्रदेश में स्वदेशी की भावना के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। श्री अग्रवाल ने स्वदेशी मेला की सफलता की कामना की। इस अवसर पर वन मंत्री श्री महेश गागड़ा ने स्वदेशी मेला के आयोजकों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि अनेक कठिनाईयों के बावजूद भी मेले के आयोजक लगातार 12 साल से इसका आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्ट अप इंडिया और स्टैण्डअप इंडिया योजना छोटे उद्यमियों के विकास के लिए कारगर सिद्ध होगा। मेला के संयोजक श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने इसकी रूप रेखा पर प्रकाश डाला।
मेले का आयोजन स्वदेशी जागरण फाउंडेशन की इकाई भारतीय विपणन विकास केन्द्र द्वारा किया गया है। यह मेला 27 जनवरी तक चलेगा। मेले का समय दोपहर दो बजे से रात्रि 10 बजे तक चलेगा। मेले में घरेलू साजो-समान, ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रिकल्स एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्यूनिकेशन, रियल स्टेट, हस्तशिल्प और हैंडलूम के उत्पादों का संग्रह है। यहां पर्यटन संबंधी, होटल उद्योग, बैंकिंग, बीमा क्षेत्र के साथ ही शिक्षा एवं विभिन्न एकेडमियों के स्टाल लगाए गए हैं। इसके अलावा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा भी स्टाल लगाए गए हैं। मेले में प्रतिदिन शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों और विभिन्न प्रतियोगिताएं भी होंगी। मेले के उद्घाटन अवसर पर विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री चुन्नी लाल साहू, मेला प्रबंधक श्री सुब्रत चाकी, मेला प्रमुख श्री अमरजीत सिंह छाबड़ा सहित स्वदेशी जागरण फाउंडेशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।