अदानी की बेलगाम हाईवा ग्रामीण के घर घुसी..एक घायल, दो लाख की क्षति..! 

प्रशासनिक फरमान के बाद भी नहीं सुधरी स्थिति

अम्बिकापुर

सरगुजा के उदयपुर विकासखण्ड स्थित अदानी की परसा-केते कोल खदान में लगे परिवहन करने वाले बेलगाम वाहनों की स्थिति प्रशासनिक फरमान के बाद भी नहीं सुधर सकी है। इसी का नतीजा है कि सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात अम्बिकापुर-बिलासपुर हाईवे में लखनपुर थाना से महज 6 किलो मीटर दूर नवापारा ग्राम में तेज रफ्तार बेलगाम हाईवा एक ग्रामीण के घर को तोड़ते हुये अंदर घुस गया। घटना में एक महिला गंभीर रूप से आहत हो गई है, वहीं घर में सो रहे दो लोग बाल-बाल बच गये। घटना के बाद हाईवा चालक वाहन छोड़ फरार हो गया। अदानी की वाहनों का हाईवे किनारे घर में घुसने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इसके पूर्व भी दर्जनों बार अदानी की वाहन कई घरों को क्षतिग्रस्त कर चुकी है। अदानी के बेलगाम वाहनों से सरगुजा में आये दिन हो रही दुर्घटनाओं की बात करें तो जबसे कोल परिवहन की यह परियोजना प्रारंभ हुई है, अब तक 300 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है व 1000 से ज्यादा लोग घायल हुये हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गत रात कमलपुर साईडिंग मे कोयला अनलोड कर वापस परसा केते जा रही हाईवा वाहन लखनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम नवापारा में श्रीमती जनक दुलारी के घर को तोड़ते हुये अंदर घुस गई। घटना में श्रीमती जनक दुलारी नामक महिला गंभीर रूप से आहत हो गई। महिला के पैर, कमर व शरीर के अंदरूनी हिस्से में गंभीर चोट पहुंची है। दुर्घटना में घर के सामने का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। घर के अंदर खड़ा एक स्कूटी वाहन व टीव्ही भी क्षतिग्रस्त हो गया है। एक बिजली खम्भा व 6 विद्युत खंभे का इंटी लाईन प्रभावित हुआ है। श्रीमती जनक दुलारी के अनुसार दुर्घटना से उन्हें लगभग दो लाख का नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि एक महीने पूर्व ही सरगुजा कलेक्टर भीम सिंह ने अदानी कोल परिवहन में लगे ट्रिप टेलर मालिक संघ व अदानी के अधिकारियों के साथ बैठककर सख्त हिदायत दी थी कि नौसिखिया चालक को वाहन चलाने को न दें और सभी चालकों का लाईसेंस व गति के संबंध में उनके साथ चर्चा कर उन्हें समझाईश दें ताकि भविष्य में आम लोगों को अपनी जान न गंवाना पड़े और न ही कोई दुर्घटना घटित हो। कलेक्टर के हिदायत के बाद भी अदानी के अधिकारी  व ट्रीप ट्राला मालिक संघ के लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। सड़क पर पुनरू नौसिखिए चालक को वाहन थमा फर्राटे से वाहन दौड़वा रहे हैं।

ठोस कदम उठाने की आवश्यकता-राय

दुर्घटनाओं के संबंध में अदानी के एसोसिएट जनरल मैनेजर अनुप कुमार राय ने कहा कि प्रशासन के  द्वारा दिये गये आवश्यक दिशा निर्देश का पालन हो रहा है। सभी को चालको को समझाईश दी गई थी। श्री राय का कहना है कि चालक के लापरवाही के कारण ही दुर्घटनाएं हो रही है, जिसका जिम्मेदार ट्रांसपोटर है, चूकिं खदान से वाहन निकलने के बाद हमारा नियंत्रण इस पर नहीं है। शीघ्र ही प्रशासन के साथ दुर्घटनाओं को लेकर पुन: बैठक होने वाली है, जिसमें वाहनों पर लगाम लगाने संबंधी ज्यादा फोकस रहेगा। दुर्घटना को लेकर ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है।

mamta-singh-singer-add