Chhattisgarh: महतारी वंदन योजना की A to Z जानकारी | Complete information about Mahtari Vandan Yojana

रायपुर. Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने चुनावी घोषणा-पत्र में प्रदेश की विवाहित महिलाओं को 1 हजार रुपए प्रतिमाह मतलब वर्षभर में 12 हजार रुपए देने का वादा किया था। यह योजना 1 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ में लागू हो जाएगी। महतारी वंदन योजना के लिए सरकार ने नियम एवं शर्तें भी तय कर दी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 5 फरवरी से 20 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे।

नियम एवं शर्तें तय – Mahtari Vandan Yojana

इस योजना को लेकर आमजन में काफी तरह की भ्रांतियां है। जैसे- जिसके विवाह को दो साल पूर्ण नहीं हुए हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। जिनके दो बच्चे हैं उन्हें अपात्र कर दिया जाएगा। इस तरह की कई बातें सामने आ रही है। लेकिन इस तरह की कोई बात सच नहीं है। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने नियम एवं शर्तें तय कर दी है। जिसे पढ़ने के बाद आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की सही-सही जानकारी मिल जाएगी।

हर सवाल का जवाब – Mahtari Vandan Yojana

महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) का लाभ लेने के लिए कहां आवदेन भरा जाएगा, कौन भरेगा। किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। कौन पात्र और कौन अपात्र होगा। किस माध्यम से राशि मिलेगी, कब मिलेगी। इस तरह के तमाम सवालों के सही-सही जवाब नीचे दिए गए PDF फाइल में है। इसे डाउनलोड कर आप महतारी वंदन योजना से संबंधित पूरी जानकारी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियां – Mahtari Vandan Yojana

महतारी वंदन योजना अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी एवं विवाहित महिला पात्र होगें। आवेदन के कैलेण्डर वर्ष अर्थात् जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है, उस वर्ष की 1 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी। योजनांतर्गत पात्र महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। सामाजिक सहायता कार्यक्रम, विभिन्न पेंशन योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को 1000 रुपए से कम पेंशन राशि प्राप्त होने से शेष अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा।

महतारी वंदन योजना अंतर्गत 5 फरवरी 2024 को ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन का पंजीयन प्रारंभ हो गया है। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 हैं। अंतिम सूची 21 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी। अंतिम सूची पर आपत्ति 21 से 25 फरवरी 2024 तक की जा सकती है। आपत्ति का निराकरण 26 से 29 फरवरी 2024 तक किया जाएगा। अंतिम सूची का प्रकाशन 1 मार्च 2024 को होगा एवं स्वीकृति पत्र 5 मार्च 2024 को जारी होगा तथा पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को किया जाएगा।

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए स्व सत्यापित स्वयं की पासपोर्ट साईज फोटो, स्थानीय निवासी के संबंध में निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र दस्तावेज, स्वयं का एवं पति का आधार कार्ड, यदि हो तो स्वयं का एवं पति का पैन कार्ड, विवाह का प्रमाण पत्र, ग्राम पंचायत व स्थानीय निकायों द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, परित्यक्ता होने की स्थिति में समाज द्वारा जारी, वार्ड, ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। जन्म प्रमाण पत्र कक्षा 10वीं या 12वीं की अंकसूची या स्थानांतरण प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। पात्र हितग्राही का बैंक खाते का विवरण एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति तथा स्व-घोषणा पत्र, शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा।

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाएं ऑनलाईन पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in तथा मोबाईल एप के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं।