सपड़ा और बड़े दमाली में किया गया शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार

अम्बिकापुर 
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से विधायक आदर्ष ग्राम 
राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के साथ ही फसल बीमा और सूखा राहत कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से सरगुजा जिले के पहाड़ी कोरवा बाहुल्य विधायक आदर्ष ग्राम सपड़ा और बड़े दमाली में किया गया। ग्रामीणों ने लोकमया दुर्ग द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासकीय योजनाओं की दी गई जानकारी को उपयोगी बताया।
जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदेष के आदिवासी बाहुल्य जिलों के ग्रामों में सास्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए सरगुजा जिले में  महेष वर्मा लोकमया छत्तीसगढ़ लोकमला मंच दुर्ग को कार्यक्रम दिया गया था।
जिला प्रषासन द्वारा चिन्हांकित लुण्ड्रा विकासखण्ड के विधायक आदर्ष ग्राम सपड़ा में 24 फरवरी को और अम्बिकापुर विकासखण्ड के विधायक आदर्ष ग्राम बड़ा दमाली में 25 फरवरी को लोकमया लोककला मंच द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया।
लोकमया मंच द्वारा मनोरंजक तरीके से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 की जानकारी देते हुए बताया गया कि सबसे कम प्रीमियम वाली फसल बीमा योजना हैं। इसमें रबि फसलों के लिए डेढ़ प्रतिषत एवं खरीफ फसलों के लिए दो प्रतिषत प्रीमियम है। किसान के योगदान पर सरकार की पांच गुना भागीदारी है और फसल के पूर्ण मूल्य का बीमा है।  वर्मा ने बताया कि जलभराओं और फसल कटाई के बाद होने वाले नुक्सान का भी बीमा होता है।  वर्मा ने कहा कि बेटा चाहिए तो बेटी जरूरी है।
बेटी के होने से ही भावी पीढ़ी को बेटा मिलेगा। उन्होंने बेटी के जन्म होने पर उत्साह मनाने की समझाईष दी।  वर्मा ने कहा कि कड़ी मेहनत और लगन से कार्य करने वालों के लिए जीवन बहुत संभावनाओं से भरा होता है। उन्होंने स्वच्छ भारत कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी घरों में शौचालय निर्माण कराने और शौचालय का उपयोग करने के लिए भी सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को अभिप्रेरित किया।