Ambikapur News: कीचड़ से लथपथ हुआ वार्ड क्र-10, संक्रमण का खतरा समेत बढ़ा मच्छरों के प्रकोप

फ़टाफ़ट न्यूज़/सीतापुर || अनिल उपाध्याय

सरगुजा…नगर पंचायत के उदासीन रवैया के कारण वार्ड क्र-10 की हालत काफी बदहाल हो गई है। बारिश के दिनों में पानी निकासी के अभाव में वार्ड के गली मोहल्ले कीचड़ से लथपथ हो गए हैं। जिसकी वजह से वार्ड में गंदगी का आलम व्याप्त हो गया है। इसके साथ वार्ड में मच्छरों के बढ़ते प्रकोप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। साफ सफाई के अभाव में वार्ड में जमा कीचड़ दुर्गंध के साथ संक्रामक रोगों को न्योता दे रहा है। इस संबंध में अवगत कराने के बाद भी नगर पंचायत उदासीन बना हुआ है। जिससे वार्डवासियों में असंतोष व्याप्त है।

दरअसल, बारिश से पूर्व नगर पंचायत द्वारा पानी निकासी की व्यवस्था नही करने का खामियाजा लोगो को भुगतना पड़ रहा है।बारिश का पानी निकासी के अभाव में वार्ड में जमा होकर गंदगी परोस रहा है। जिससे वार्ड के लोगो का जीना दूभर हो गया है। बारिश के दिनों में पानी निकासी के अभाव में वार्ड क्र-10 का हाल बदहाल है। जहाँ बरसात के कारण जयस्तंभ चौक समेत तालाब जाने वाली गली कीचड़ से लथपथ हो गए है। जो लोगो के बीच दुर्गंध के साथ गंदगी परोस रहा है। साफ सफाई के अभाव में वार्ड में मच्छरों के बढ़ते प्रकोप के साथ संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। पानी निकासी के अभाव में वार्ड की हालत दिनोंदिन बद से बदतर होने लगी है। जिसकी वजह से लोगो का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। नाली के अभाव में सबसे ज्यादा बुरा हाल जयस्तंभ चौक का है। जहाँ महीनों से जमा कीचड़ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है।

IMG 20230717 WA0023

गौरतलब है कि, जयस्तंभ चौक के पास सार्वजनिक शिवमंदिर स्थित है। जहाँ सावन मास के कारण सुबह से शाम तक भक्तों का यहाँ आना जाना लगा रहता है। इसके अलावा बुधवार को यहाँ साप्ताहिक बाजार भी लगता है। जहाँ दुकान के साथ ग्राहकों की खासी तादाद में भीड़ इकट्ठी होती है। इसके बाद भी जयस्तंभ चौक के पास जमा कीचड़ साफ कराने को लेकर नगर पंचायत गंभीर नही है। जिसकी वजह से लोगो का यहाँ से गुजरना मुश्किल हो जाता हैं। नगर पंचायत करीब होने के कारण अध्यक्ष सीएमओ यहाँ से होकर कार्यालक जाते है। इसके बाद भी जयस्तंभ चौक के पास व्याप्त गंदगी पर उनका नजर नही पड़ना चिंता का विषय है। साफ सफाई को लेकर नगर पंचायत की उदासीनता के कारण नगर में गंदगी बढ़ने लगी है। इसके साथ ही सफाई अभियान को लेकर नगर की छवि धूमिल हो रही है। गंदगी एवं मच्छर का प्रकोप झेल रहे वार्ड क्र-10 के लोगो ने गंदगी से निजात दिलाने की मांग की है। ताकि मच्छर के कारण होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचा जा सके।

IMG 20230717 WA0025

इस संबंध में अध्यक्ष नगर पंचायत प्रेमदान कुजूर ने कहा कि उसकी साफ सफाई कराया जायेगा। बारिश का पानी निकासी के लिए वहाँ पर वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जाएगी।