CG-नाली के अभाव में बारिश का पानी घुसा घरों में, खेत की फसल हुई तबाह, देखिए VIDEO

फ़टाफ़ट न्यूज़/सीतापुर || अनिल उपाध्याय

सरगुजा…सड़क किनारे नाली के अभाव में बारिश का पानी गांव में घुसकर तबाही मचा रहा हैं। निकासी के अभाव मे पानी ने कई घरों के अलावा खेत मे लगी धान की फसल को अपनी चपेट में ले लिया हैं। जिसकी वजह से घरों में पानी भर जाने के कारण लोग बेघर हो गए। वही खेत मे पानी भर जाने के कारण धान का फसल तबाह हो गया। नाली के अभाव में बारिश के पानी का कहर झेल रहे ग्रामीणों में काफी आक्रोश हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों पर नाली निर्माण में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि, सड़क किनारे नाली बन गया होता तो आज ये स्थिति नही होती।

विदित हो कि, विकासखंड मैनपाट के तराई गांव पेट को ब्लॉक मुख्यालय मैनपाट से जोड़ने लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क निर्माण कराया जा रहा हैं। जिसके पूरा होने के बाद तराई क्षेत्र के सभी गांव का ब्लॉक मुख्यालय से सीधा संपर्क हो जायेगा। फिलहाल इस सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभिक चरण में हैं। जिसकी वजह से लोगो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। कुछ दिनों पूर्व बारिश की चपेट में आने से पेट घाट में इस सड़क का काफी बड़ा हिस्सा बह गया था।

IMG 20230716 WA0007

वही, बरसात का पानी काफी तेज रफ्तार से बहते हुए लोगो के घरों में जा घुसा था। इससे बचने ग्राम पेंट के लोगो ने सड़क के दोनों ओर नाली निर्माण कराने की मांग की थी। ताकि बारिश के दिनों में बरसात का पानी गांव के घरों में न घुस पाए।ग्रामीणों द्वारा पानी निकासी हेतु नाली निर्माण की मांग के बाद भी विभाग द्वारा कोई पहल नही की गई। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ा। पिछले दिनों हुई मूसलाधार बारिश के कारण निकासी के अभाव में बरसात के पानी ने ग्राम पेंट में जमकर तबाही मचाई। पेंट घाट का पानी ढलान के कारण काफी रफ्तार से गांव में जा घुसा। जिसकी वजह से घाट के नीचे बसा पेंट गांव के कई घर पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं।

IMG 20230716 WA0006

वही, पानी की चपेट में आने से पेंट निवासी किसान अबुल खान के खेत मे लगी धान की फसल तबाह हो गई। खेत का बड़ा हिस्सा बालुओं से पूरी तरह पट गया हैं। बारिश के दिनों में घर जलमग्न हो जाने के कारण लोगो को मजबूरन अपना घर छोड़कर दूसरी जगह शरण लेना पड़ा। पानी निकासी के अभाव में जलमग्न हो चुके घरवालों को अब अपने जानमाल के साथ भविष्य की चिंता सताने लगी हैं।

इस संबंध में ग्रामीण विजय राठिया जगदीश रामविलास कमलेश आदि का कहना हैं कि, जब तक सड़क किनारे नाली निर्माण नही कराया जाता हैं तब तक गांव का यही हाल रहेगा। बारिश के दिनों पानी निकासी के अभाव में लोगो को बरसात का कहर झेलना पड़ेगा। ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के साथ नाली निर्माण कराने की मांग की हैं। ताकि बारिश के दिनों में होने वाली इस मुसीबत से निजात मिल सके। देखिए तबाह का विडियो