CRPF के एयरएम्बुलेंस से घायलों को भेजा गया रायपुर..रात भर खड़े रहे कलेक्टर, आईजी..!

अम्बिकापुर 

सुशील कुमार

बीती रात उदयपुर थाना क्षेत्र के खमरिया पेट्रोल पम्प के पास बरात से लौट रहे पिकप और ट्रैक्टर की भिडंत में हुए सड़क हादसे में घायल दो मरीजो को पूरी रात की मसक्कत के बाद सुबह पांच बजे सीआरपीऍफ़ के एयर एम्बुलेंस से रायपुर ले जाया गया। इस सड़क हादसे में जहा पांच लोगो की मौत मौके पर ही हो गई थी और 8 घायलों को इलाज के लिए मेडिकल अस्पताल अम्बिकापुर लाया गया था जिसके बाद वहा तीन मरीजो की हालत बिगड़ते देख जिला प्रशासन ने तत्काल शासन को सूचना देते हुए सीआरपीऍफ़ के एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था की और तीन में से दो घायलों रायपुर भेजा वही एक मरीज की हालत बहोत अधिक गंभीर होने के कारण उसे जीवन ज्योति अस्पताल अम्बिकापुर में भेजा गया..गौरतलब है की इस कवायद में पूरी रात सरगुजा आई जी हिमांशु गुप्ता, कलेक्टर भीम सिंह और एसपी आर एस नायक पूरे प्रशासनिक दल बल के साथ मसक्कत करते नजर आये..

क्या है पूरा मामला –

जिले के उदयपुर विकासखंड के ग्राम डांडग़ांव में रविवार की रात उस समय शादी की खुशियां मातम में बदल गईं, जब बारातियों से भरी पिकअप व ट्रैक्टर में आमने-सामने भिड़ंत हो गई। हादसे में 5 बारातियों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं पिकअप में सवार करीब 12 बाराती गंभीर रूप से घायल हो गए। इनमें से 2 की हालत गंभीर बनी हुई थी। सभी को उदयपुर सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में भर्ती कराया गया और प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को मेडिकल अस्पताल अम्बिकापुर लाया गया… दरअसल इस हादसे की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। और घायलो को लाने के बाद स्वास्थ्य अमला भी इलाज में जुट गया ,, इधर अस्पताल में मृतकों के परिजन की चीख-पुकार सुन माहौल गमगीन हो गया। जानकारी के अनुसार उदयपुर विकासखंड के ग्राम डांडग़ांव से 25 बारातियों से भरी पिकअप रविवार की रात सूरजपुर जिले के बिश्रामपुर से लगे कंदरई बासेनपारा के लिए निकली थी। पिकअप उदयपुर-सूरजपुर मार्ग पर रात लगभग 9.30 बजे ग्राम खम्हरिया में पेट्रोल पंप के पास पहुंची ही थी कि सामने से आ रही ट्रैक्टर से टकराकर पलट गई।  इस हादसे में 10 वर्षीय बालक शंकर सहित 5 बारातियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना से मौके पर अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई। सभी घायलों को उदयपुर अस्पताल लाया गया। इनका उपचार जारी है, इसमें 2 की हालत नाजुक बनी हुई है। इस हादसे की सूचना जैसे ही मृतकों व घायलों के परिजन को लगी वे तत्काल अस्पताल पहुंच गए। डॉक्टरों की टीम घायलों के उपचार में देर रात तक लगी रही। पुलिस की टीम भी घायलों को अस्पताल पहुंचाने में लगी रही। बहरहाल इस भयावह मौत के तांडव में अभी भी तीन लोग रायपुर में जिन्दगी और मौत के बीच जूझ रहे है।

unnamed 1 3

कलेक्टर की संवेदनशीलता दिखी 

सड़क दुर्घटना में लोगो की मौत के बाद सरगुजा कलेक्टर भीम सिंह पूरे मामले में सक्रीय नजर आये मेडिकल कालेज अस्पताल में मरीजो के इलाज से लेकर सुबह के पांच बजे तक  हेलीपैड तक पूरी संवेदनशीलता के साथ नजर आये…जाहिर है की कलेक्टर घायलों के इलाज के लिए जितनी गंभीरता के साथ पूरी रात लगे रहे तो जिले के स्वास्थ और प्रशासनिक महकमे का का भी सक्रीय होना स्वाभाविक है बहरहाल सरगुजा कलेक्टर भीम सिंह एक बार फिर मानवता को आगे करते हुए जिले के मुखिया होने का सही मायनों के फर्ज अदा किया है.. जितनी जल्दी घयालो के इलाज के लिए ये सारी व्यवस्थाये कर दी गई निश्चित ही ये उनकी बेहतर कार्य क्षमता को प्रदर्शित करता है।