शौचालय मरमम्त के नाम पर चल रहा कमीशन खोरी का खेल

(कोरिया) सोनहत
शासन से मरम्मत के नाम पर मिले 20 हजार में से 10 हजार रूपय की अधिकारी कर्मचारी कर रहे वसूली

विकासखंड सोनहत के शासकीय स्कूलों में इन दिनों शौचालय मरम्मत के नाम पर अधिकारी कर्मचारीयों के द्वारा कमीशन खोरी का खेल चरम सीमा पर पर पहुच चुका है। उल्लेखनीय है की शासन स्तर से खंड स्तर के कई स्कूलों को शौचालय मरम्मत के नाम पर प्रति शौचालय 20 हजार रूपय की राशी प्रदान की गई थी लेकिन अधिकारी कर्मचारीयों के द्वारा शिक्षकों को दबाव दे कर 10 हजार रूपय में शौचालय का मरम्मत कराकर 10 हजार रूपय वापस मांगे जाने की बात सामने आ रही है। वहीं 10 हजार रूपय की राशी वापस मांगे जाने से खंड स्तर के कई शिक्षक मानसिक रूप से आहत हो रहे है।

इस संबंध में खंड स्तर के कुछ शिक्षकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया की खंड स्तर के कुछ अधिकारी कर्मचारीयों के द्वारा शौचालय मरम्मत के नाम पर आए 20 हजार रूपय की राशी में से 10 हजार रूपय वसूली करने के लिए अभियान चला दिया गया है और कर्मचारीयों को दबाव देकर 10 हजार वापस मांगे जा रहे है साथ ही पूरे 20 हजार रूपय की बिंलिंग कराने का भी दबाव दिया जा रहा है। नाम न छापने की शर्त पर कुछ शिक्षकों ने यह भी बताया की कई शिक्षकों ने  बड़े अधिकारी कर्मचारीयों के भय से यह राशी वापस भी कर दिया है। वहीं सोनहत विकासखंड में शिक्षा विभाग के कर्मचारीयों के द्वारा राशी की वसूली अब चर्चा का विषय बन गई है।

लाखों की हो रही वसूली
इस संबंध में कई बार खंड शिक्षा कार्यालय एवं बी आर सी कार्यालय से जानकारी लेने का प्रयास किया गया लेकिन उनके द्वारा कोई जानकारी नही दिया जाना अब पूरे मरमले पर सवाल खड़ा करने लगा है वहीं इस संबंध में सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार खंड स्तर पर लगभग 100 शौचालय के मरम्मत के लिए राशी का आबंटन हुआ था लेकिन ये 100 शौचालय किन किन स्कूलों के है इस बारे में जानकारी प्रदान नही की जा रही है । साथ ही 100 शौचालय के हिसाब से यदि अनुमान लगाया जावे तो वसूली का आकड़ा लाखो रूपय के पार पहुच सकता है ।

जहां जरूरत वहां राशी नही
इस मामले में एक अहम बिन्दू यह भी सामने आया की जिस स्कूल के शौचालय वास्तव में खराब है वहां पर मरम्मत की राशी नही भेजी गई लेकिन जिस स्कूल के शौचालय ठीक ठाक है वहां पर राशी भेजी गई है ताकी कम खर्च पर वहां रंग रोगन कर अच्छा मरम्मत दिखाया जा सके ।

जांच की मांग
स्कूलों में शौचालय के मरमम्त के नाम पर रूपयों की उगाही की चर्चा फैलने से क्षेत्र के लागों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं में आक्रोश का आलम निर्मित हो गया है । क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता पुष्पेन्द राजवाड़े एवं कांग्रेसी नेता लव प्रताप सिंह ने जिला प्रशासन से उक्त मामले की जांच कराए जाने की मांग किया है साथ ही उचित जांच नही होने पर आंदोलन करने की बात भी कहा है।

इनका कहना है
मुझे इस मामले की जानकारी नही है मै स्वयं इस मामले की जांच करूगां साथ ही उच्च अधिकारीयों को भी मामले से अवगत कराउंगा यदि ऐसा हो रहा है तो कड़ी कार्यवाही की जावेगी ।
शोभ नाथ सिंह, बी ई ओ सोनहत