आदर्ष मापदण्डों के अनुरूप हो बोर्ड परीक्षा का संचालन-कलेक्टर

अम्बिकापुर 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक षिक्षा मण्डल रायपुर द्वारा संचालित हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के गोपनीय सामग्री का वितरण आज शासकीय बहुउद्देषीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर से किया गया। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने इस अवसर पर उपस्थित केन्द्राध्यक्षों को संबोधित करते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षा के लिए निर्धारित आदर्ष मापदण्डों के अनुरूप परीक्षा का संचालन सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि केन्द्राध्यक्ष निर्भय एवं निष्पक्षतापूर्वक परीक्षाओं का संचालन करने के लिए आवष्यक व्यवस्थाएं पूर्व से ही कर ले, ताकि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों अथवा परीक्षा व्यवस्था के प्रभारियों को किसी प्रकार की अव्यवस्था का सामना न करना पडे़। उन्होंने पहली बार केन्द्राध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे प्राचार्यो को आवष्यक जानकारियां प्राप्त करने के निर्देष दिये।

दूर से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए वाहन व्यवस्था
कलेक्टर ने 10-15 किलोमीटर दूर से आने वाले परीक्षार्थियों का चिन्हांकन कर उनके लिए वाहन की व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष जिला षिक्षा अधिकारी को दिये है। उन्होंने कहा कि यदि दूर से आने वाले विद्यार्थियों की संख्या 10 से अधिक है तो उनके लिए वाहन की व्यवस्था की जायेगी।

बिस्किट एवं ग्लुकोज की व्यवस्था
कलेक्टर ने कहा कि 3 किलोमीटर से अधिक दूर से पैदल एवं सायकल पर आने वाले परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र में बिस्किट, केला एवं ग्लुकोज की व्यवस्था सुनिष्चित करें। उन्होंने परीक्षार्थियों के लिए शुद्ध पेयजल एवं शौचालय आदि की व्यवस्था भी करने कहा है।

प्राथमिक उपचार
श्रीमती सैन ने बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के प्राथमिक उपचार हेतु फस्र्ट एड किट अनिवार्य रूप से रखने के निर्देष दिये हैं। उन्होंने बच्चों के लिए दी जाने वाली दवाओं की गुणवत्ता एवं एक्सपायरी डेट की जांच चिकित्सा अधिकारियों द्वारा करते हुए केन्द्राध्यक्षों को मेडिकल किट देने हेतु निर्देषित किया है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों द्वारा दवा का नाम के साथ ही उसका उपयोग और उसका खुराक की जानकारी भी दी जाये।

नकल प्रोत्साहकों का चिन्हांकन
केन्द्राध्यक्षों को नकल को प्रोत्साहन देने वाले व्यक्तियों का पूर्व से ही चिन्हांकन करने के निर्देष दिये गये है। कलेक्टर ने केन्द्राध्यक्षों को किसी के भी दबाव में नहीं आने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि किसी भी वर्ग के व्यक्ति द्वारा परीक्षा को प्रभावित करने की कोषिष करने पर संबंधित की जानकारी तत्काल देना सुनिष्चित करें। सूचना देने वाले की जानकारी गोपनीय रखी जायेगी। यह सूचना कलेक्टर के मोबाईल नंबर के साथ ही नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर  बालेष्वर राम के मोबाईल नंबर 9977441420 पर भी दी जा सकती है।

पर्यवेक्षकों की ड्यूटी
केन्द्राध्यक्षों को परीक्षा का संचालन निष्पक्ष एवं निर्भय रूप से करने के लिए पर्यवेक्षकों के लिए अच्छे षिक्षकों का चयन करने कहा गया है। जिस षिक्षक पर पक्षपात अथवा परीक्षा को प्रभावित करने की आषंका हो उसे परीक्षा कार्य से पृथक रखने के निर्देष दिए गए हैं।

थाने में आवष्यक व्यवस्था
कुछ केन्द्राध्यक्षों ने बताया कि जिस थाने में परीक्षा की गोपनीय सामग्री रखी होती है, उसमें पर्याप्त संख्या में पुलिस बल होना चाहिए, ताकि वे परीक्षा सामग्री के साथ विद्यालय तक जा सकें। कुछ थानों के कमरे में प्रकाष व्यवस्था नहीं होने अथवा परीक्षा समय पर बिजली नहीं होने के कारण अंधेरे में ही षिक्षकों को सामग्री की पहचान करनी पड़ती है। ऐसी स्थिति में केन्द्राध्यक्षों ने आवष्यक व्यवस्था करने का आग्रह किया है। कलेक्टर ने बताया कि इस संबंध में पुलिस अधीक्षक को अवगत कराते हुए समस्या का निराकरण कर दिया जाएगा। इस अवसर पर डीईओ  आर.पी. आदित्य, प्राचार्य आर.एन.एस. कामरे,  डी.के. राय सहित केन्द्राध्यक्ष उपस्थित थे।