चुनाव में अपनों को लाभ पहुंचाने 02 सचिव कर रहे थे ये काम…तहसीलदार तक पहुंच गई बात.. फिर.?

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..जिले में पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर तैयार की जा रही मतदाता सूची में अपनो को उपकृत करने सचिवों द्वारा व्यापक गड़बड़ी एवं हेराफेरी का मामला सामने आया है. यहाँ सचिवों द्वारा किये गये हेराफेरी की ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत को तहसीलदार ने गंभीरता से लिया. और मतदाता सूची में गड़बड़ी एवं हेराफेरी करने वाले सचिवो को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब माँगा है.

जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम पंचायतों में युद्ध स्तर पर मतदाता सूची तैयार किये जा रहे है. और वार्ड अनुसार मतदाताओं के नाम अंकित किये जा रहे है. लेकिन ग्राम पंचायत बटइकेला एवं बतौली के सचिव ने अपने लोगो को लाभ पहुँचाने के लिए. मतदाता सूची में व्यापक गड़बड़ी की है. ग्राम पंचायत बटइकेला के सचिव ने चुनाव आयोग के नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए. पूरे मतदाता सूची में हेराफेरी कर डाला. उसने अपने लोगो को उपकृत करने पूरे वार्ड का उलटफेर करते हुये वार्ड नं 13 के मतदाताओं को वार्ड नं 14 में एवं वार्ड नं 14 के मतदाताओं को वार्ड नं 13 में दर्ज कर दिया. ताकि अपने लोगो को इसका लाभ मिल सके.

इसी तरह ग्राम पंचायत बतौली के सचिव ने भी चुनाव आयोग के नियमो के विपरीत एवं वरिष्ठ अधिकारियों के दिशानिर्देशो को दरकिनार कर निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण में 06 मतदाताओं के वास्तविक निवास का भौतिक सत्यापन किये बिना ही वार्ड क्र 04 से वार्ड क्र 10 में नाम स्थानांतरण करने का अनुशंसा कर दिया.

ग्रामीणों को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने बतौली तहसीलदार को इस मामले से अवगत कराया और दोषी सचिवों के विरुद्ध कार्रवाई की माँग की. तहसीलदार ने ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुये चुनाव आयोग के नियमो की अवहेलना करने एवं वरिष्ठ अधिकारियों के दिशानिर्देश को नही मानने वाले दोनों सचिवों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जबाब माँगा है.

इस संबंध में तहसीलदार बतौली राधेश्याम वर्मा ने बताया कि सचिवों द्वारा मतदाता सूची में की गई गड़बड़ी काफी गंभीर मसला है. इन्होंने चुनाव आयोग के नियमो की अवहेलना के साथ अधिकारियों के दिशानिर्देश को भी दरकिनार किया है. जो अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है. दोनो सचिवों को नोटिस जारी कर इस मामले में जबाब माँगा है.