DEO के तूफानी दौरे में नप गए लापरवाह शिक्षक…01 सस्पेंड.. आधा दर्जन से अधिक शिक्षकों को नोटिस!

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..जिले के सीतापुर ब्लॉक के स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था का जायजा लेने डीईओ ने स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान एक प्रभारी प्राचार्य समेत 08 शिक्षक स्कूल में अनुपस्थित पाए गए. जिनपर कार्यवाही करते हुए. डीईओ ने एक शिक्षक को निलंबित कर दिया. जबकि बाकियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

जानकारी अनुसार क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था का जायजा लेने एवं शिक्षा के स्तर को ऊँचा उठाने पिछले दिनों जिला शिक्षाधिकारी आईपी गुप्ता ने ग्रामीण क्षेत्र के हाई, मिडिल व् प्रायमरी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय शिवनाथपुर के प्रभारी प्राचार्य संतोष कुमार गोस्वामी, व्याख्याता मनोहर लाल गुप्ता, व्याख्याता पंचायत अन्नू गुप्ता अनुपस्थित पाये गये. वही माध्यमिक शाला शिवनाथपुर की शिक्षिका नीलम ज्योत्स्ना लकड़ा एवं प्राथमिक शाला शिवनाथपुर के शिक्षक अनूप कुजूर अनुपस्थित पाये गये.

शिवनाथपुर के बाद जिला शिक्षाधिकारी ने ग्राम सरगा के स्कूलों का निरीक्षण किया. जहाँ प्राथमिक शाला सरगा के शिक्षक सरजू राम एवं प्राथमिक शाला तहसिलपारा, सरगा के शिक्षक संजय कुमार बघेल अनुपस्थित पाये गये. निरीक्षण के दौरान एक साथ इतने शिक्षकों को अनुपस्थित देख जिला शिक्षाधिकारी काफी नाराज हो गए ..और सभी लापरवाह शिक्षको के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुये संजय कुमार बघेल को निलंबित कर दिया. जबकि अन्य शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है.

  • A से Z तक वर्णमाला में कितने अक्षर होते है नहीं बता पाए प्रधानपाठक…

03 महीने बाद सेवानिवृत्त होने वाले माध्यमिक शाला तहसिलपारा, सरगा के प्रधानपाठक हरिराम सोनमती से निरीक्षण के दौरान जब जिला शिक्षाधिकारी ने A से Z तक के वर्णमाला में कितने अक्षर होते है पूछा ..तो जवाब में उन्होंने सिर्फ 24 ही बता पाए. जब अधिकारी ने लिखने को कहा ..तो उन्होंने लिखित में भी 24 अक्षर ही लिखकर दिखाया. प्रधानपाठक का ये जवाब सुन वहाँ मौजूद अन्य अधिकारी भी स्तब्ध रह गये.

  • स्कूल में सोते मिले शिक्षक की एक वेतन वृद्धि रोकी…

निरीक्षण के दौरान माध्यमिक शाला सरगा के शिक्षक पीतांबर पैंकरा सोते पाये गये. जिनका वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए हैं. इस निरीक्षण अभियान के सम्बन्ध में डीईओ आईपी गुप्ता ने बताया कि यह अभियान जारी रहेगा और लापरवाह शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई भी जारी रहेगी.