संस्कृति मंत्री ने पुरातत्व संग्रहालय का किया निरीक्षण

अम्बिकापुर

छत्तीसगढ़ शासन के पर्यटन, सहकारिता, एवं संस्कृति मंत्री श्री दयाल दास बघेल ने आज सरगुजा जिले की ऐतिहासिक, पुरातात्विक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित रखने के उद्देष्य से जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के वाटर पार्क के ठीक सामने निर्माणाधीन पुरातत्व संग्रहालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संग्रहालय में सरगुजा संभाग के महत्वपूर्ण धरोहरों के स्वरूप का अवलोकन किया।
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने संस्कृति मंत्री को रामगढ़ के सीता बेंगरा कलचा के भदवाही मंदिर, महेषपुर के मंदिर समूह, मैनपाट के तिब्बतियों का बौद्ध मठ, महारानी मंदिर, डीपाडीह मंदिर समूह, हर्राटोला का प्राचीन मंदिर, महामाया मंदिर, कोरिया जिले का शैल चित्र, जनकपुर का घघरा मंदिर, बरतुंगा भवन मंदिर, सारासोर जलप्रपात, खड़गवां का देवी मंदिर, बच्छराजकुंवर आदि के प्रतिरूप का अवलोकन कराते हुए सामान्य जानकारी दी।
श्री बघेल ने संग्रहालय में कोरवा एवं पण्डो जनजाति का आवास, रजवारी घर तथा भवन में निर्मित सभाकक्ष तथा ऑडिटोरियम का अवलोकन किया। उन्होंने संयुक्त संचालक श्री राकेष अग्रवाल को संग्रहालय का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देष दिये। संस्कृति मंत्री ने संग्रहालय परिसर में निर्मित डीपाडीह का प्रवेष द्वार, पाली का षिव मंदिर, कवर्धा के  भोरमदेव मंदिर तथा गंडई के षिव मंदिर के स्वरूप का भी अवलोकन किया। गौरतलब है कि लगभग 8 एकड़ क्षेत्र में संग्रहालय परिसर के भव्य स्वरूप का विकास किया जा रहा है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक, वनमण्डलाधिकारी मोहम्मद शाहिद, अपर कलेक्टर श्री एस.एन. राम, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री आर.एन. सिंह, पुरातत्व एवं संस्कृति के जिला नोडल अधिकारी श्री सुमित अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।