शहीदों के सम्मान में मनेगा शहादत दिवस..25 जुलाई को होगा सम्मान..

दुर्ग- भिलाई.. शहर के जितने भी जवानों ने देश के लिए अपनी शहादत दी है। अपनी जिंदगी देश के नाम कर दिया। उन सभी महान शहीदों के सम्मान में शहादत दिवस मनाया जाएगा। ताकि शहर की जनता उन शहीदों की कुरबानियों को कभी भूल ना पाएं। हमारी युवा पीढ़ी शहीदरों के शौर्य को हमेशा याद रखे और प्रेरणा ले सके। इसके लिए देवेंद्र यादव की शहर सरकार ने शहीदों के सम्मान में एक नई पहल शुरू कर रही है।

इसकी शुरूआत शहीद कौशल यादव की पुण्यतिथि 25 जुलाई से शुरू की जाएगी। कारगिल यु़द्ध ऑपरेशन विजय में पाकिस्तानी सेना के विरूद्व की गई कार्यवाही के दौरान मातृभूमि की रक्षा करते हुए 25 जुलाई 1999 को वीरगति को प्राप्त हुए थे। शहीद कौशल की 20वीं पुण्यतिथि भिलाई निगम द्वारा शहीद कौशल स्मारक स्थल हुडको में सुबह 11 बजे आयोजित की है। इस दौरान निगम प्रशासन, वरिष्ठ नागरिक एवं क्षेत्र के नागरिकों द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद स्कूली बच्चों द्वारा राष्ट्रभक्ति गीत एवं कविता का आयोजन किया जाएगा।

शहर सरकार ने लिया शौय फैसला

नगर निगम भिलाई के मेयर देवेंद्र यादव की अध्यक्षता में एमआईसी की बैठक हुई थी। बैठक में भिलाई निगम क्षेत्रांअर्तगत जितने भी शहीद सपूतों की प्रतिमा स्थापित की गई है। कुछ शहीद सपूतों के नाम से वार्ड, मार्ग एवं गार्डन का नामकरण किया गया है। इन शहीद वीर सपूतों के शहादत दिवस को नगर निगम भिलाई के नियमित कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया है। वीर शहीद सपूतों के शहादत दिवस मनाने का शौर्य फैसला सर्वसम्मति से शहर सरकार ने लिया है। इसके लिए उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने सभी जोन आयुक्तों को पत्र भी जारी कर दिया है। अब से समस्त जोन आयुक्त वीर सपूतों के शहादत दिवस की संपूर्ण तैयारी करेंगे।

शहीदों की कुरबानी भूला नहीं सकते

शहीद जवानों ने मातृभूमि के चरणों में अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। उन शहीदों की कुरबानियों को हम कभी नहीं भूल सकते। उनकी यादों में उनके सम्मान में शहर सरकार शहादत दिवस मनाएंगा। उनके शौर्य और प्राक्रम की दास्ता लोगों की बताई जाएगी। यह हमारे ओर एक छोटा सा प्रयास हम सब कर रहे हैं, ताकि युवा पीढ़ी और पूरे शहर उनकी कुरबानियों को हमेशा याद रहें।

देवेंद्र यादव, मेयर व विधायक भिलाई नगर