एक मिस्टेक…और चंद सेकेंड में अकाउंट से 7 लाख रूपये गायब, मोबाईल पर भूलकर भी न करें ये गलती

दुर्ग-भिलाई. Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में भिलाई निवासी एक व्यक्ति को बस की आनलाइन बुकिंग करना भारी पड़ गया। नेटवर्क की खराबी से टिकट कैंसल हो जाने पर पीड़ित ने पैसा रिफण्ड के लिए गूगल से मिले हेल्पलाइन पर संपर्क किया, जो नंबर ठग का निकला। उसने पीड़ित को एक मोबाइल ऐप डाउनलोड कराकर खाते की पूरी जानकारी मांग ली और 7 लाख से ज्यादा रकम पार कर दिया।

Gold-Silver Price: सोना-चांदी हुआ सस्ता, खरीदारी का शानदार मौका, जानें कितने घटे दाम

कोहका निवासी ओमप्रकाश लिल्हारे (46 वर्ष) हाइटेक अस्पताल स्मृति नगर में टेक्निशियन का काम करता है। ओमप्रकाश ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि 29 अप्रैल को बीजापुर गया था। वहां रेड बस सर्विस से आनलाइन टिकट बुक करवाया। नेटवर्क की खराबी की वजह से टिकट बुक नहीं हो पाया, लेकिन 1659 रुपए प्रार्थी ओमप्रकाश की पत्नी के खाते से कट गया। उसने पैसे की वापसी के लिए गूगल में ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबर तलाश किया और कॉल कर रिफण्ड की मांग की।

Weather Update: मौसम विभाग की 5 भविष्यवाणियां… अप्रैल में गर्मी ने सताया, मई में लू तड़पाएगी

गूगल में मिले नंबर पर ओमप्रकाश ने कॉल किया तो आरोपी ने सहायता की बात कहकर फोन काट दिया। जिसके बाद दूसरे नंबर से राज मल्होत्रा नाम के व्यक्ति ने कॉल किया। उसने ओम को एक ऐप डाउनलोड करने को कहा। ओम ने ऐप डाउनलोड किया और अपनी पत्नी के खाता की जानकारी, आईडी, पासवर्ड सहित ऐप में एंट्री कर दिया। जिसके कुछ देर बाद ओमप्रकाश के खाते से कुल 7 लाख 31 हजार 399 रुपए कट गए।

WhatsApp में आ रहे 5 तगड़े फीचर्स, बिना इंटरनेट के भी भेज पाएंगे फोटो और वीडियो

दुर्ग एएसपी शहर सुखनंदन राठौर ने बताया कि “पीड़ित ने बस की ऑनलाइन टिकट कैंसिल करने के लिए गूगल से हेल्पलाइन नंबर निकाला था। उस नंबर से बात कर रहे आरोपी ने पीड़ित की मदद के बहाने उसके बैंक डिटेल हासिल कर ठगी को अंजाम दिया है। शिकायत मिलने पर संबंधित धाराओं में अपराधदर्ज कर आरोपी की तलाश कर रहे हैं।”

Rupay कार्ड पर मिल रहा 15,000 रुपये तक का कैशबैक, ऐसे उठाएं फायदा

एएसपी शहर सुखनंदन राठौर ने साइबर अपराध से लोगों को सतर्क रहने की अपील की है। पुलिस साइबर क्राइम के संबंध में लोगों को लगातार जागरुक कर रही है, साथ ही साइबर की जागरुकता लाने के लिए साइबर प्रहरी नामक वाट्सएप ग्रुप भी शुरु किया है। इस वाट्सएप में कई लाखों लोग जुड़े हैं। किसी भी अनजान कॉल आने पर या अनजान व्यक्ति से अपने बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, पिनकोड या कोई भी जानकारी साझा नहीं करने की अपील पुलिस ने की है।

नदी किनारे Rajkummar Rao ने इस हीरोइन से साथ कर रहे रोमांस, Video देखकर नहीं रोक पाएंगे आपभी हंसी…, देखिए VIDEO