विकाश पर्व में पहुचे प्रभारी मंत्री ब्रजमोहन..सरकार की योजनाओ से कराया अवगत….

अम्बिकापुर

छत्तीसगढ़ के मंत्री तथा सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज लखनपुर के ग्राम अमगसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विकास पर्व और किसान मेला में सिरकत की,और सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री वितरित भी किया,

जिला प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर करीब 70 करोड़ के कार्यो का शिलान्याश किया जिसके तहत सांसद आदर्श ग्राम करम्हा में पशु औषधालय भवन निर्माण,कम्प्यूटर कक्ष का निर्माण,सामुदायिक भवन निर्माण,सकालो में बायो सेक्योरिटी हेतु चैजिंग रूम एवं डायरडीप का निर्माण,शासकीय पोल्ट्री फार्म में चैनलिंक कार्य का निर्माण, सपना व्यपर्वतन योजना के तहत हेडवर्क एवं कैनाल का निर्माण, लैंगु व्यपर्वतन बाई तट नहर के तहत कैनाल निर्माण और बिलासपुर मुख्य मार्ग से केषगंवा मार्ग खरफरी नाला तक पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

 

विकास पर्व में पहुचे ब्रजमोहन अग्रवाल ने कहा की केन्द्र सरकार गांव, गरीब, किसान और सभी वर्ग के लोगों की चिंता कर रही है और उनके लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आदि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है।उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 47 लाख खाते खोले गये हैं।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विष्व में भारत का मान, सम्मान और स्वाभिमान बढ़ाया हंै। उन्होंने गांव, गरीब किसान, मजदूर, नौजवान, माताएं, महिलाएं, बच्चों और सब में यह विष्वास पैदा किया है कि अब सबका विकास होगा। अगर आजादी के 70 साल बाद लोगों में यह विष्वास किसी ने पैदा किया हैं तो वह श्री नरेन्द्र मोदी हैं। यह विचार छत्तीसगढ़ के कृषि, पषुपालन, मछली पालन, जल संसाधन, आयाकट, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री तथा सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज लखनपुर जनपद पंचायत के ग्राम अमगसी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विकास पर्व और किसान मेला में व्यक्त किया।

सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार गांव, गरीब, किसान और सभी वर्ग के लोगों की चिंता कर रही है और उनके लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आदि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति का बैंक में खाता खुल जाने से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 5 हजार रूपये का ऋण आसानी से मिल जाता है और उस ऋण को पटाने के बाद 10 हजार रूपये ऋण और इसी तरह अन्य व्यवसायों के लिए बैंको से आसानी से ऋण मिल जाता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मृद्रा योजना शुरू होने से बिचैलिये खत्म हो गये हैं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 47 लाख खाते खोले गये हैं।
श्री अग्रवाल ने कहा कि नई पीढ़ी के बच्चें खेती न कर शासकीय नौकरी की ओर भागते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री ने खेती को फायदे का धंधा बनाकर आय दुगुनी करना चाहते है। उन्होंने कहा कि मनुष्य अपनी तबीयत खराब होने पर विभिन्न प्रकार की जांच कराता है, लेकिन जिस धरती माता से हमारा भरण-पोषण होता है उसके स्वास्थ्य की चिन्ता हम नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि इसीलिए प्रधानमंत्री ने मिट्टी का स्वास्थ्य परीक्षण कराने का कार्यक्रम शुरू किया है और आगामी एक साल में सभी किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड उपलब्ध करा दिया जायेगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत में सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने की योजना है। नहर से सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध नहीं होने पर बोर कराने और मनरेगा के तहत कुंआ निर्माण कराने की योजना है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे पानी का दुरूपयोग न होने दे। श्री अग्रवाल ने किसानों को झकझोरते हुए कहा कि केवल धान की एक फसल से काम नहीं चलेगा, बल्कि धान की खेती के साथ ही सब्जी, भाजी, गाय पालन आदि भी करना होगा। श्री अग्रवाल ने बताया कि गाय पालन करने वाले लोगों को 12 लाख रूपये का ऋण लेने पर 6 लाख रूपये अनुदान देने की योजना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। उन्होंने किसानों को कहा कि जिस तरह वे अपनी मोटर सायकल एवं अन्य वाहनों की बीमा कराते हैं, उसी तरह फसलों की बीमा भी अवष्य करायें, जिससे अवर्षा की स्थिति एवं प्राकृतिक आपदा आने पर बीमा की राषि मिल सकें और किसानों को आर्थिक हानि की क्षतिपूर्ति हो सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पूरी दुनियां की अच्छी योजना है और इसमें किसानों को खरीफ हेतु 2 प्रतिषत एवं रबी हेतु 1.50 प्रतिषत प्रीमियम जमा करना होता है। श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
सांसद श्री कमलभान सिंह ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर विकास पर्व मानाया जा रहा है और केन्द्र सरकार द्वारा पिछले दो वर्षो में शुरू की गई जनकल्याणकारी कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पहुॅचाई जा रही है। जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती फुलेष्वरी सिंह ने कहा कि विकास पर्व के माध्यम से यह जानने का प्रयास किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार की योजनाएं गांव तक पहुॅच रही है या नहीं। उन्होंने कहा कि बच्चें के जन्म से लेकर व्यक्ति के स्वर्गवासी होने तक के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वच्छ भारत मिषन योजना आदि चलाये जा रहे है। उन्होंने किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने और सभी बच्चों को स्कूल भेजने तथा नषामुक्ति हेतु प्रयास करने का आग्रह किया। छत्तीसगढ़ हस्तषिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल सिंह मेजर ने कहा कि महात्मा गांधी के बाद यदि किसी ने देष की चिन्ता की है, तो वे पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी हैं, जिनकी बदौलत आज गांव-गांव में पक्की सड़कें हैं। उन्होंने कहा कि श्री बाजपेयी के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हैं जिन्होंने देष की नीव को मजबूत करने के साथ ही विकास के लिए कार्य कर रहे हंै।
सरगुजा संभाग के कमिष्न श्री टी.सी. महावर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी विकास की दिषा में नया आयाम स्थापित किये हैं। उन्होंने न केवल राजनीतिक, आर्थिक बल्कि सर्वागिण क्षेत्र में प्राण फूंके है और नये ऊर्जा का संचार हुआ है। श्री महावर ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं की जानकारी ग्रामीण क्षेत्र के अंधुरूनी इलाकों में कार्यक्रम आयोजित कर पहुॅचाई जा रही हैं।
34 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण
जिला प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर करीब 34 करोड़ 65 लाख रूपये की लागत 8 विभिन्न निर्माण कार्यो का भूमि पूजन किया। इसमें सांसद आदर्ष ग्राम करम्हा में 27 लाख 65 हजार रूपये की लागत से व्यवसायिक परिसर सह पषु औषधालय भवन का निर्माण, 30 लाख 76 हजार रूपये की लागत से करम्हा में कम्प्यूटर कक्ष सह प्रषिक्षण भवन का निर्माण, 25 लाख रूपये की लागत से करम्हा में सामुदायिक भवन का निर्माण, सकालो में 24 लाख 16 हजार रूपये की लागत से बायो सेक्योरिटी हेतु चैजिंग रूम एवं डायरडीप का निर्माण, 15 लाख 70 हजार रूपये की लागत से शासकीय पाॅल्टरी फार्म में चैनलिंक कार्य का निर्माण, 12 करोड़ 4 लाख 42 हजार रूपये की लागत से सपना व्यपर्वतन योजना के तहत हेडवर्क एवं कैनाल का निर्माण, लैंगु व्यपर्वतन बाई तट नहर के तहत 18 करोड़ 2 लाख 74 हजार रूपये की लागत से कैनाल निर्माण और बिलासपुर मुख्य मार्ग से केषगंवा मार्ग खरफरी नाला तक 3 करोड़ 35 लाख 56 हजार की लागत के पुल निर्माण कार्य का षिलान्यास किया।
विभिन्न योजनाओं के तहत सामाग्रियों का वितरण
श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर 5 बच्चों को जाति प्रमाण पत्र, 5 बच्चों को निवास प्रमाण पत्र, 5 किसानों को निःषुल्क खसरा बी-1 एवं नक्षा का वितरण, 5 किसानों को कम्बल वितरण, 5 पषु पालकों को पषुचारा बीज मिनिकिट, 5 किसानों को पषुआहार एवं मिनरल मिक्सर, 5 किसानों को चुजा वितरण, 4 मत्स्य पालकों को निःषुल्क जाच वितरण और मत्स्य पालक को निःषुल्क आईस बाक्स वितरण, 13 किसानों को लाईट ट्रेप, 5 किसानों को सब्जी मिनिकिट, 60 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मुनगा पौधा, सक्षम योजना के तहत 4 हितग्राहियों को 80 हजार रूपये, 1 हितग्राही को छत्तीसगढ़ महिला कोष के तहत 50-50 हजार रूपये, राष्ट्रीय परिवार सहायता के तहत 1 हितग्राही परिवार को 20 हजार रूपये, 10 हितग्राही को ट्राय सायकल, 47 किसानों को मक्का बीज, 5 किसानों को मुंग बीज, 5 किसानों को उड़द बीज, 5 किसानों को स्प्रेयर पम्प, 2 किसानों को उड़ावनी पंखा, 15 किसानों को स्प्रिंकलर सेट, 13 किसानों को धान बीज और किसानों को रासायनिक खाद का वितरण किया गया।
इस अवसर पर जिला सहकारी केन्द्र बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य श्री अखिलेष सोनी, कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन, पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक, जनपद पंचायत लखनपुर के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह और जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण, महिला पुरूष एवं बच्चें उपस्थित थे।