यहां हर कदम पर है जोखिम

चिरमिरी से रवि कुमार 

मालवाहको में असुरक्षित तरीके से हो रहा सरिया का परिवहन

शहर के भीतर वाहन चालक और हार्डवेयर दुकान संचालकों द्वारा असुरक्षित तरीके से खतरनाक समाग्रीयों का परिवहन किया जा रहां है। वहानों से बाहर तक निकली लोहे की सरिया और अन्य समाग्री कभी भी किसी बड़े हादसे का कारण साबित हो सकती है। पूर्व में कई बार हादसे भी घटित हो चुके हैं, इसके बाद भी वाहन चालक इन घटनाओं से सबब नहीं ले रहें है। विभाग की अनदेखी के चलतें सरेआम वाहन चालक ओवरलोड सामग्रियोें का परिवहन कर रहें हैै।

विभागीय अधिकारीयों की अनदेखी और वाहन चालकों की लापरवाही के चलतें हर समय राहगीरों की जान जोखिम में बनी रहती हैं। शहर में यातायात नियमोें को दरकिनार करते हुए निर्माण सामग्रियों और लोहे की सरिया का असुरक्षित परिवहन कभी भी किसी बड़े हादसे का कारण साबित हो सकती है।
शहर मे दिनभर वाहन चालको द्वारा मनमाने तरीके से असुुरक्षित निर्माण समाग्री और लोहे की सरिया का परिवहन किया जा रहा है। इस ओर विभागीय अधिकारी कोई कार्रवाही नहीं कर रहें है। स्थिति यह है कि खतरनाक सामग्रियों के इस तरह असुक्षित पविहन से मार्ग में थोडा भी नजर हटने पर भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

मुख्य मार्गो में भी आवाजाहीchirmiri hadsa 2
वाहन चालक द्वारा वाहनों में क्षमता से अधिक निर्माण सामग्री और लोहे की सरिया जैसी खतरनाक सामग्री लोड कर ली जाती है। शहर के  मुख्य मार्गो में दिनभर वाहनों से जमीन तक झुलती लोहे की सरिया लोड दर्जनो वाहन दिखाई पड़ते है। इसके बाद भी इस ओर विभाग कोई  पहल नहीं कर रहा है।  पूर्व में यातायात विभाग द्वारा अभियान चलाकर कार्रवाही करते हुए खतरनाक सामग्री का परिवहन करने वाले वाहन चाकलों के खिलाफ चालानी कार्रवाही की थी, लेकिन इन दिनों कार्रवाही न होने की वजह से स्थिति पुराने ढर्रे पर लौट आई है।

ये है नियम
विभागीय अधिकारीयों की मानें तो मोटरयान अधिनियम के तहत श्हर के अंदर खतरनाक सामग्री को सुरक्षित तरीके से परिवहन करने के  आदेष है। अधिनियम के तहत यह दिषा निर्देष है कि खतरनाक सामाग्री को वाहन के अंदर  बंद करके ही परिवहन करने के संबंध में साफ निर्देष है। इसके बाद भी शहर के भीतर संचालित हार्डवेयर दुकान संचालको  एंव वाहन चालक नियमों की अनदेखी कर रहें है।

थाना प्राभारी चिरमिरी  टी0 आर0टंडन

इस मामाले को लेकर अभी तक कोई षिकायत नहीं मिली अगर कोई दुर्घटना हीती है , तो उचित कार्यवही की जायेगी ।