चिरमिरी पंहुचे मुख्यमंत्री : कोरिया जिले को दी 47.10 करोड रूपए की सौगत

चिरमिरी 

  • गरीबो के घर आंगन तक सुख समृद्रि का प्रकाष फैलाना राज्य सरकार का दायित्व: डाॅ रमन सिंह
  • मुख्यमंत्री ने कोरिया जिले को दी 47.10 करोड रूपए की सौगत
  • बडी संख्या में महिला श्रमिको को साइकल, सिलाई मषीन और किसानों को मिले उन्नत कृषि यंत्र
  • बैकुण्ठपुर और चिरमिरी के बीच शीध्र चलेगी सिटी बसे

unnamed (24)प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह आज कोरिया जिले के नगरीय इलाके नगर निगम चिरिमिरी के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम पहुंचे जहाँ उन्होंने करोडो के विकास कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया ।  साथ ही विभिन्न योजनाओ के सामग्री वितरण एवं हितग्राही मूलक योजनाओं का चेक भी वितरण किया गया इस पूरे कार्यक्रम में उनके साथ अमर अग्रवालए मंत्रीए छ0ग0 शासनए नगरीय प्रशासन एवं विकासए प्रभारी मंत्री कोरिया जिला की अध्यक्षता और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ ।

मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह ने इस अवसर पर कहा है कि गरीबों के घर आंगन तक सुख समृद्वि का प्रकाष फैलान राज्य सरकार का दायित्व है। उन्होने कहा कि केवल पुल-पुलिया और सडक बनाना ही सरकार का काम नही है, अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं के माध्यम से पहुचकर वहाॅ खुषहाली का उजाला लाना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। राज्य सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हिम्मत और हौसले के साथ काम कर रही है। मुख्यमंत्री डाॅ सिंह आज जिले के नगर पालिक निगम चिरमिरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में विषाल जन समूह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री इन निर्माण कार्यों के अलावा चिरमिरी नगर के विभिन्न वार्डों में लगभग 13 करोड़ 11 लाख रूपए की लागत बनने वाले 93 निर्माण कार्यों का शिलान्यास और भूमिपूजन किया। इसी तरह नगर पालिका बैकुण्ठपुर में 6 करोड 66 लाख 36 हजार रूपए की राषि बनने वाले विभिन्न कार्य, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग में 6 करोड 55 लाख 82 हजार रूपए की लागत से शासकीय विद्यालय एवं आठ सी.सी रोड निर्माण, लोक निर्माण विभाग में 5 करोड 20 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाले विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्य (पुल पुलिया) तथा आदिवासी विकास विभाग मे 8 करोड 44 हजार रूपए की लागत से बनने वाले नौ छात्रावास और आश्रम शाला भवन का षिलान्यास किया। इसी तरह मुख्यमंत्री डाॅ सिंह ने वन विभाग में 46 लाख 84 हजार रूपए की लागत से निर्मित होने वाले पुल-पुलिया एवं सडक, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 5 करोड 22 लाख रूपए की लागत से लडकोला से बडकाडोला, देवगढ टी-7 से डोगरीटोला एवं जवारीटोला से छिरहाटोला सडक निर्माण, जनपद पंचायत सोनहत में 37 लाख 10 हजार रूपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन, राजीव सेवा केन्द्र, आंगनबाडी भवन एवं जनपद पंचायत खडगवा में 75 लाख 50 हजार रूपए की राषि से बनने वाले अतिरिक्त कक्ष, आंगनबाडी भवन और सामुदायिक भवन निर्माण हेेेेेेेेेेेेेेेेेेतु भूमिपूजन किया। डाॅ सिंह ने 1 करोड रूपए की लागत से नगर पालिका निगम चिरमिरी स्थित मछली बाजार का षिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को विकसित करने और आम लोगो की सुविधा दिलाने हेतु बैकुण्ठपुर और चिरमिरी के बीच शीध्र सात मिनी बसे चलाई जाएगी। इसके लिए समिति का गठन कर लिया गया है। इस बस संचालन से जिले को एक नई पहचान मिलेगी। डाॅ सिंह ने कहा कि आने वाले समय में कोरिया सहित चिरमिरी का चार गुना विकास होगा और कोरिया जिला विकसित जिलों के श्रेणी में जाना जाएगा। डाॅ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देष में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। इसमें सभी की सहभागिता सुनिष्चित होनी चाहिए तभी महात्मा गंाधी जी के सपने को सकार किया जा सकता है। डाॅ सिंह ने कहा की हादसों और गंभीर बीमारियों से अचानक पीडित होने वाले मरीजों को अस्पताह पहुचाने के लिए शुरू की गई 108 संजीवनी एक्सप्रेस की योजना छत्तीसगढ में काफी उपयोगी सबित हो रही है। इसी तरह महतारी एक्सप्रेस के द्वारा गर्भवती माताओं को अस्पताल पहुचाकर स्वस्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभारही है। इस अवसर पर उन्होने विभिन्न समाज के लोगो द्वारा उनका सम्मान करने विभिन्न समाज के लोगो को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर नगरीय प्रषासन और स्वास्थ्य मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेष की समन्वित विकास को प्राथमिकता दी गई है। और इस पर अमल भी किया जा रहा हैै। उन्होने कहा कि लोगो को सडक पानी बिजली, षिक्षा और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाए उपलब्ध कराई जा रही है और इस क्षेत्र में कृतिमान भी स्थपित किए गए है। उन्होने कहा कि विगत दस वर्षो में सभी क्षेत्रों मे राज्य का चैहमुखी विकास हुआ है। लोग अब भूख और ईलाज की चिंता से मुक्त हो गये है। श्री अग्रवाल ने कहा कि चिरमिरी में 40 करोड रूपए की लागत से जल आर्वधन का कार्य पूर्ण किया जा रहा है। इसके पूर्ण होने से चिरमिरी नगर के लोगो को शुद्व और साफ पेयजल मिलेगा। लोकसभा सांसद डाॅ बंषीलाल महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह के नेतृत्व में चिरमिरी में विकास की धारा बहेगी और चिरमिरी क्षेत्र की गणना विकसित क्षेत्रों में होगी। कार्यक्रम को विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व कलेक्टर श्री एस प्रकाष ने स्वागत उदबोधन दिया और उन्होने ने जिले में विभिन्न निर्माण और विकास कार्यो की जानकारी दी। कार्यक्रम में छत्तीसगढ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री धरमलाल कौषिक, विधायक श्रीमती चम्पादेवी पावले, नगर निगम चिरमिरी के महापौर श्री डमरू बेहरा, पूर्व विधायक द्वय दीपक पटेल और श्री फुलसिंह, नगर निगम चिरमिरी के सभापति श्रीमती सुनीता सिह, सरगुजा राजस्व संभाग के आयुक्त श्री महावर, सरगुजा वृत के पुलिस महानिरीक्षक, जिले के पुलिस अधीक्षक श्री बी.एस.ध्रुव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संजीव झ्ाा सहित श्री जवाहर गुप्ता भी उपस्थित थे। unnamed (26)
समाचार क्रमांक 1041/फोटो 01 से 04/2014/लहरे

मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह ने 1912 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 74.60 लाख रूपए की राषि से किया लाभान्वित

मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह ने आज चिरमिरी में छत्तीसगढ शासन के विभिन्न योजनाअें के तहत बडी संख्या में हितग्रहियों को हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित भी किया। उन्होने राज्य सरकार के श्रम विभाग के अंतर्गत गठित भवन एवं सहनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल की मुख्यमंत्री सायकल सहायता योजना के तहत कोरिया जिले की 2 हजार पंजीकृत महिला श्रमिको ंको सायकल और सिलाई मषीन तथा अंसगठित कर्मकार के हितग्राहियों को 1 हजार 500 सायकल और सिलाई मषीन प्रदान किया। इसी तरह डाॅ सिंह ने नगर पालिका चिरमिरी में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 18 हितग्राहियों को 20-20 हजार रूपए का चेक प्रदान किया। डाॅ सिंह ने कार्यक्रम में कृषि विभाग के एकीकृत आदिवासी विभाग परियोजना अंतर्गत 7 लाख रूपए की लागत से 20 नग डीजल पंप, 20 नग उडानी पंखा तथा आत्मा योजना के तहत 44 किसान संगवारी को 1 लाख तथा कृषि श्रमिक दक्षता उन्नयन योजना के तहत दो समूहो ंको 84 हजार रूपए की लागत से कृषि यंत्रो का वितरण किया। डांॅ सिंह मछली विभाग के तहत 6 लाख 44 हजार रूपए की 10 हितग्राहियों को मछली जाल, 40 हितग्राहियों मछली बीज, 40 किसानों को सीफेड वितरण और 20 किसानों को आईस बाक्स प्रदान किया। उन्होने स्वर्ण जंयती कौषल प्रषिक्षण के तहत 71 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र तथा एकीकृत जलग्रहण प्रबंधन कार्यक्रम (आई.डब्लू.एमपी) योजना के तहत 65 हितग्राहियों को सिलाई मषीन, बकरी पालन, सिचाई पंप हेतु 12 लाख 87 हजार रूपए का चेक प्रदान किया गया। इसी तरह उन्होने छत्तीसगढ महिला कोष के 12 हितग्राहियो को 2 लाख 85 रूपए का चेक प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया।

unnamed (25)मुख्यमंत्री ने कोरिया जिले की दो ग्राम पंचायतो को साक्षर भारत आवर्ड मिलने पर बधाई दी

मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह ने आज जिले के नगर निगम चिरमिरी के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में जिले के दो ग्राम पंचायतो को राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर साक्षर भारत अवार्ड मिलने पर अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। जिले इन पंचायतो ंद्वारा असाक्षर लोगो को नवसाक्षर बनाने में उल्लेखनीय कार्य करने पर यह राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान किया गया। राष्ट्रीय साक्षर भारत अवार्ड विकासखण्ड खडगंवा के ग्राम पंचायत बंजारीडाड और भरतपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत देवगढ को प्रदान किया गया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 कोरिया जिले की जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ की ग्राम पंचायत घाघरा को साक्षरता में विषेष कार्य करने पर राष्ट्रीय स्तर पर तथा वर्ष 2013 में जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के ग्राम पंचायत पटना को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया साथ ही कोरिया जिले को भी जिला स्तर पर राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा गया था।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित रहे 

बंशीलाल महतो सांसद कोरबा लोकसभा क्षेत्र , भईयालाल राजवाड़े विधायकए बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र , श्यामबिहारी जायसवाल विधायक मनेन्द्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र,  चम्पादेवी पावले विधायक भरतपुर.सोनहत विधानसभा क्षेत्र, डम्बरू बेहरा  महापौर नगरपालिक निगम चिरमिरी के विशिष्ट आतिथ में सम्पन्न हुआ
लोकार्पण
क्र. विभाग का नाम राशि लाख में
1 नगरपालिक निगम चिरमिरी 106.42
2 नगरपालिका परिषद् बैकुण्ठपुर 23.50
3 लोक निर्माण विभाग 117.42
4 विद्युत विभाग 148.00
5 जनपद पंचायत सोनहत 37.10
योग 432.44

भूमिपूजन
1 नगरपालिक निगम चिरमिरी 1310.33
2 नगरपालिका परिषद् बैकुण्ठपुर 688.36
3 ग्रामीण यांत्रिकीय विभाग 655.82
4 आदिवासी विकास प्राधिकरण 1029.00
5 पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग 522.68
6 जनपद पंचायत सोनहत 25.25
योग 4231.44 लाख

हितग्राही मूलक योजनाऐं
1 नगरपालिक निगम चिरमिरी राष्ट्रीय परिवार सहायता योजनांतर्गत
18 हितग्राहियों को राशि रू0 20000 20000 हजार का चेक वितरण
2 श्रम विभाग
छ0ग0 शासन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकारए कल्याण मण्डल अंतर्गत
पंजीकृत 2000 महिला हितग्राहियों को सिलाई मशीनध्सायकल वितरण

3 श्रम विभाग असंगठित कर्मकार के हितग्राहियों को 1500
सायकल सिलाई मशीन वितरण
4 कृषि विभाग एकीकृत आदिवासी विभाग परियोजना अंतर्गत 20 नग
डीजल पम्पए 20 नग उड़ानीपंखा राशि रू0 7.00 लाखए आत्मा
योजनांतर्गत 44 किसान संगवारी को मानदेय भुगतान राशि रू0 10.00
लाख कृषि श्रमिक दक्षता उन्नयन योजनांतर्गत दो समूहों को कृषि यंत्र
वितरण राशि रू0 84000.00

5 मत्स्य विभाग .10 हितग्राहियों को जाल वितरणए 40 हितग्राहियों को
मछली बीज वितरणए मछली आहार वितरणए 40 किसानों को सीफेड
वितरणए 20 किसानों को आईसबाॅक्स वितरण कुल राशि रू0 6ण्44
लाख

6 परियोजना अधिकारीए शहरी विकास अभिकरण स्वर्ण जयंती कौशल
उन्नयन प्रशिक्षण के तहत् 71 हितग्राहियों को प्रमाण पत्रों का वितरण
7 पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग आई0डब्ल्यू0एम0पी0 योजनांतर्गत
65 हितग्राहियों को सिलाई मशीनध्बकरीपालनध्सिंचाई पंप हेतु
अधिकतम् राशि रू0 24000.00 के मान से कुल रू0 12.87 लाख का
वितरण।