मतदाता सूची मे बिना NOC ट्रांसफर : कापी पेस्ट से गडबडी की संभावना

अम्बिकापुर

कोई भी चुनाव मतदाता सूची मे गडबडी के बिना संपन्न नही हो सकता है। और हाल फिलहाल मे नगरीय निकाय का चुनाव है तो फिर स्थानिय निर्वाचन विभाग से मतदाता सूची की बेहतरी की उम्मीद करना शायद बेईमानी होगा। दरअसल मामला मौजूदा जारी की गई मतदाता सूची मे गडबडी से जुडा है। जिसकी बानगी शहर के अधिकांश वार्डो की मतदाता सूची मे देखा जा सकता है। लेकिन शहर के सभी 48 वार्डो से आए शिकायत आवेदन पर विभाग की कारवाही क्या होगी। इसकी चर्चा भी बाजार मे तेज हो गई है।

अम्बिकापुर नगर पालिक निगम के 48 वार्डो के लिए होने नगरीय चुनाव के चुनावी कसरत शुरु हो गई है। हर वार्ड के संभावित उम्मीदवार और दोनो प्रमुख दलो के नेता अपने अपने पक्ष के लोगो के नाम जुडवाने और कटवाने मे लगे हुए है। लेकिन इसी बीच प्रकाशित मतदाता सूची की गडबडियो को नजरअंदाज करना शायद वार्ड पार्षद का चुनाव लडने वाले नेताओ के लिए भारी पड सकता है। क्योकि मतदाता सूची का आलम ये है कि सैकडो मतदाताो के नाम आस पडोस के वार्डो मे जुड गए। मतलब मतदाता जिस वार्ड के वोटर है उनका नाम उस वार्ड की जगह किसी और वार्ड मे जोड दिया गया है। ऐसे मे किसी वार्ड मे मतदाताओ की संख्या काफी बढ गई है तो किसी वार्ड मे मतदाताओ की संख्या एकदम कम हो गई है।

अगर उदारण के लिए शहर के लरंगसाय वार्ड क्रमांक 24  को ले, तो इस वार्ड के रहवासी नितिनकांत दत्ता बताते है कि वार्ड के तकरबीन 700 मतदाताओ का नाम वार्ड क्रमांक 23 शहीद वीर नारायण वार्ड मे जोड दिया गया है। इसके अळावा इस वार्ड मे तो स्थिती ये भी है कि वार्ड के लोग वार्ड से बाहर हो गए है तो तकरीबन 140 अज्ञात मतदाताओ का नाम वार्ड की वोटर लिस्ट मे जोड दिया गया है। फिलहाल लंरगसाय वार्ड जैसी स्थिती के लिए कई शिकायत और आवेदन स्थानिय निर्वाचन कार्यालय मे जमा तो करा दिए गए है। लेकिन उसके बावजूद भी वोटर लिस्ट को सुधार करने की दरखास्त देने वाले प्रार्थीयो को स्थानिय निर्वाचन से उम्मीद कम ही नजर आ रही है।

वैसे तो इस तरह की गडबडी के लिए सीधे तौर पर स्थानिय निर्वाचन कार्यालय के वो कर्मचारी और अधिकारी दोषी है । जिन्होने मतदाता सूची को मूर्त रुप दिया है। लेकिन जानकारी के मुताबिक मतदाता सूची मे मतदाताओ के अनचाहे ट्रांसफर के लिए विधानसभा और लोकसभा की सूची से किए गए कापी ……पेस्ट की जिम्मेदारी भी मानी जा सकती है।