प्रदेश की पहली पंचायत जहां राशन दुकान में शुरू हुआ कैशलेस लेन-देन..!

आधार आधारित राशन भुगतान की शुरूआत हुई ग्राम पंचायत कृष्णनगर से
बलरामपुर
बलरामपुर-रामानुजगंज जिले का ग्राम पंचायत कृष्णनगर (केरवाशीला) राज्य का पहला पंचायत बन गया है जहां आधार आधारित राशन भुगतान की शुरूआत हुई। यहां के ग्रामीणों ने कैशलेस द्वारा राशन वितरण व्यवस्था को आसान एवं सुविधाजनक बताते हुए सराहना की। विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत कृष्णनगर (केरवाशीला) की कुल जनसंख्या 1460 है जिसमें से समस्त लोगों के पास आधार लिंक्ड जनधन खाते हैं। ग्राम पंचायत की कुल 17 दुकानों में डिजीटल लेनदेन के माध्यम जैसे यूपीआई एप्लिकेशन, पेटीएम आदि उपलब्ध हैं एवं उपयोग किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत में पूर्व से ही पंचायत बैंक संचालित हैं जिसमें व्हीएलई के द्वारा लोगों को सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाएं तथा अन्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। डिजीटल विकास की अगली कड़ी में आज ग्राम पंचायत कृष्णनगर (केरवाशीला) के राशन दुकान को डिजीटल माध्यम से युक्त किया गया जिसमें राशनकार्ड हितग्राहियों को आधार आधारित राशन वितरण किया जाना प्रारम्भ किया गया। इस प्रक्रिया में ग्रामीण अपने आधार कार्ड के साथ पंचायत बैंक आएंगे एवं राशन डीलर के आधार लिंक्ड खाते में अपना बायोमैट्रिक छाप लगाते हुए पैसे डिजीटली ट्रांसफर करेंगे। ग्राम पंचायत व्हीएलई के माध्यम से हितग्राही को दो पावती प्राप्त होगी जिसमें से एक पावती राशन डीलर के पास जमा कर उस माह का राशन जमा की हुई राशि के अनुसार प्राप्त कर सकता है। राशन वितरण की इस नई प्रक्रिया से ग्रामीणों को नोटों की कमी एवं चिल्हर की समस्या का समाधान हुआ है। इसके साथ ही राशन दुकान संचालित करने वाले स्व-सहायता समूह के लिए भी यह एक आसान एवं समय बचत का माध्यम है। पूर्व में ग्रामीणों के पास दो हजार का नोट होने पर राशन खरीदने पर चिल्हर की समस्या से सामना करना पड़ता था चुंकि अब खाता से खाता पैसा ट्रांसफर करने के पश्चात् राशन प्राप्त हो जा रहा है जिससे ग्रामीणों को बार-बार पैसे निकालने की जरूरत नहीं होती एवं चिल्हर की समस्या से भी निदान हो चुकी है। ग्राम पंचायत कृष्णनगर (केरवाशीला) के अतिरिक्त जिले की समस्त राशन दुकानों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है जिसमें कुल राशनकार्डधारी परिवार 159805 लाभान्वित होंगे। इस कार्य में ग्रामीण लोक सेवा केन्द्र की अहम भूमिका रहेगी। इस प्रकार के भुगतान के लिए आधार आधारित राशन वितरण के लिए ग्रामीणों को किसी प्रकार के स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है उनका राशन वितरण केवल हितग्राही के आधार कार्ड के आधार पर होगा।
आधार आधारित राशन वितरण शुभारम्भ के अवसर पर कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने ग्राम पंचायत कृष्णनगर (केरवाशीला) के ग्रामीणों को बधाई देते हुए अधिक से अधिक इस सुविधा का लाभ उठाने हेतु प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने लोगों को जनधन खाते के महत्व को समझाते हुए ग्राम पंचायत बैंक के माध्यम से अपने खाते में पैसे जमा कर बचत करने की प्रवृति को प्रोत्साहित किया एवं अधिक से अधिक डिजीटल लेनदेन के माध्यम को उपयोग करने की बात कही।
हितग्राही कैसे प्राप्त करें राशन
ग्रामीण अपने आधार कार्ड के साथ पंचायत बैंक में उपस्थित होकर ग्राम पंचायत व्हीएलई के माध्यम से जितना राशन लेना हो, उतनी राशि राशन डीलर्स के आधार लिंक्ड खाते में ट्रांसफर करेंगे। उक्त ट्रांजेक्शन की दो प्रति ग्रामीण को व्हीएलई के द्वारा प्रदान की जावेगी। उक्त दोनों पावती में से एक पावती से ग्रामीण राशन डीलर अपना राशन प्राप्त कर सकता है एवं दूसरी पावती पर वह प्राप्त राशन का विवरण राशन डीलर से लिखवा सकता है।
सुविधाजनक एवं सरल
साधारणतया डिजीटल लेनदेन के सभी माध्यमों में हमें मोबाईल फोन की आवश्यकता होती है एवं ग्रामीण अंचलों में स्मार्टफोन एवं साधारण फोन की उपलब्धता अत्यंत कम है। आधार आधारित राशन वितरण में हितग्राही को केवल अपना आधार नम्बर लाने की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से वह ग्राम पंचायत भवन पर संचालित ग्रामीण लोक सेवा केन्द्र में अपना लेनदेन कर राशन प्राप्त कर सकते हैं। चुंकि ग्राम पंचायत पर पूर्व से ही एनओएफएन के माध्यम से इन्टरनेट प्रदाय किया जा रहा है, जिसका उपयोग कर ग्राम पंचायत व्हीएलई के माध्यम से कई प्रकार की सेवाएं जैसे बिजली बिल भुगतान, श्रमिक पंजीयन, सभी प्रकार के रिचार्ज, निर्वाचन सेवा आदि दी जा रही है। जिले में मोबाईल नेटवर्क की कमी को देखते हुए इस ग्रामीण जिले में आधार आधारित भुगतान एक सफल एवं सुविधायुक्त क्रियान्वयन है।
इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी रा. अमृत विकास तोपनो, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामचन्द्रपुर नवीन भगत, सहायक प्रोग्रामर आशिष द्विवेदी, जिला समन्वयक सीएससी सुरेन्द्र दास, व्हीएलई विनय गोलदार, सरपंच श्रीमती कौलेश्वरी सिंह, उप सरपंच कालीपद पाल उपस्थित थे।