पुलिस अभिरक्षा में कमरे से बाहर निकले डायरेक्टर…

आईटीआई में समस्याओं को लेकर छात्र संघ ने किया घेराव

अम्बिकापुर

औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र में आज रायपुर से पहुंचे डायरेक्टर एके सोनी को छात्र संघ व वहां के छात्रों का गुस्से का सामना करना पड़ा। आईटीआई में व्याप्त समस्याओं को लेकर छात्रों ने प्राचार्य कक्ष का घेराव कर दिया। छात्रों के आक्रोश को देख प्राचार्य कक्ष में बैठे डायरेक्टर पुलिस की सुरक्षा में बाहर निकले और छात्रों की समस्याओं को सुना।

स्थानीय आईटीआई में मौजूदा समस्याओं के बारे में छात्रों का कहना था कि सभी व्यवसायों के सैद्धांतिक कार्यों के लिये अलग-अलग कमरे की व्यवस्था हो, साथ ही छात्रों के अनुपात में बैठक की व्यवस्था हो। प्रायोगिक कार्यों के लिये कच्चा माल की नियमित रूप से आपूर्ति हो। प्रशिक्षणार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी के लिये प्रवेश के तत्काल बाद किसी चिकित्सक द्वारा जानकारी देने की व्यवस्था की जाये। प्रशिक्षणार्थियों के लिये समृद्ध पुस्तकालय की व्यवस्था जिसकी उपयोगिता सुनिश्चित की जाये। संस्था में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हो। नियमित पदों में शीघ्र भर्ती की जाये। वर्कशॉप में प्रायोगिक कार्य के समय प्रशिक्षणार्थियों के लिये पंखे की पर्याप्त व्यवस्था हो। औद्योगिक भ्रमण की व्यवस्था हो। छात्र-छात्राओं के लिये पेय जल व शौचालय की उचित व्यवस्था की जाये।

723 पदों की नियमित भर्ती में हुई अनियमितता में लोकायुक्त द्वारा पाये गये दोषी अधिकारियों का नाम उजागर हो एवं नियम विरूद्ध नियुक्ति को निरस्त करने की तत्काल कार्यवाही हो। प्रत्येक माह 80 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले छात्रों का संस्था प्रमुख के साथ मिटिंग हो, जिससे उनकी उपस्थिति सुधर सके। अभाविप ने मांग की है कि उक्त सभी बिन्दुओं पर जल्द से जल्द कार्यवाही कर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था की व्यवस्था में सुधार लाया जाये। इस दौरान अभाविप के संयोजक निशांत गुप्ता, महामंत्री उपेंद्र यादव, पवन पांडेय, कमलेश मार्को, प्रिंस तिवारी, अनिकेत गुप्ता, रोहित विश्वकर्मा, प्रितेश दुबे, रवि प्रताप सिंह, हिमांशु वर्मा, महेश्वर तिवारी, सशांक निगम, राहुल गाईन, धु्रव सिंह, ऋषि पटेल, धीरज लाल, संदीप गुप्ता, अभिषेक त्रिपाठी, अजीत ठाकुर व गौरव सहित काफी संख्या में छात्र उपस्थित थे।