उदयपुर ब्लॉक में मनरेगा मजदूरों के लिए डिजिटल पेमेंट का शुभारंभ.. बिना बैंक जाए पैसे मिलने से हितग्राहियों के चेहरे पर आई मुस्कान

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत)..भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी न्याय योजना के तहत धान खरीदी के अंतर की राशि किसानों के खाते में रुपये डाले जाने का शुभारम्भ किया गया.. और आज ही उदयपुर के मनरेगा मजदूरों को भी डिजिटल पेमेंट का शुभारम्भ किया गया. ग्राम पंचायत खोंधला में जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह और वरिष्ठ नेता डीपी सिंह की उपस्थिति में मनरेगा के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का भुगतान किया गया.

यहाँ विश्राम पिता जोधन का डभरी निर्माण कार्य चल रहा है. जहाँ बैंक सखी सोनवा मराबी के द्वारा ग्राम खोंधला में 38 व्यक्तियों को 69600 रु मजदूरी भुगतान किया गया. इसी तरह ब्लॉक के आठ पंचायत दावा, रामनगर, मानपुर, घुचापुर, भकुरमा, पंडरीडाँड़, देवटिकरा तथा खोंधला में कुल मिलाकर 135 हितग्राहियों को 2 लाख 70 हजार रूपये का नगद भुगतान बैंक सखियों के माध्यम से स्पॉट पर किया गया.

बैंक जाए बिना लोगों को घर पर कार्यस्थल के समीप नगद रुपये मिलने की खुशी हितग्राहियों के चेहरे की मुस्कान बता रही थी. भकुरमा मे कांग्रेस नेता मंत्री प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव, राजनाथ सिंह जिला पंचायत सदस्य देवटिकरा में, जनपद उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा पंडरीडाड में आदिवासी कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह और द्वारिका यादव की उपस्थिति में मजदूरी भुगतान किया गया.

किसान न्याय योजना और डिजिटल माध्यम से घर पर भुगतान के बारे जानकारी देते हुए. मंत्री प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंह देव ने बताया कि किसान न्याय योजना के तहत धान खरीदी के अंतर की राशि का भुगतान सीधे खाते में किए जाने से लोगों को कोरोना लॉकडाउन में काफी राहत मिलेगा.

जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह ने कहा कि हितग्राहियों को बैंक सखी के माध्यम से घर पर भुगतान मिलने से इनका समय श्रम और आने जाने में होने वाले व्यय की बचत होगी. इससे इन्हें आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.