परसा में हुये अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी, चार आरोपी गिरफ्तार

01 जून की सुबह 18 वर्षीय युवक की कुएं मे मिली थी लाश, परिजनों ने जताई थी हत्या की आशंका

अम्बिकापुर (क्रांति रावत) 

विकास खण्ड उदयपुर अंतर्गत कोल खदान ग्राम परसा में संदिग्ध परिस्थितियों में एक युवक की लाश कुंए से बरामद हुई थी। लाश कुएं से निकाले जाने और उसे देखने के बाद युवक के परिजनों ने हत्या की आशंका जाहिर की थी। घटना दिनांक 31 मई की रात की थी ग्राम परसा निवासी बीरन राम का बड़ा लड़का मघन राम गांव के पीला राम का बोलेरो चलाता था वह रविवार शाम को 6 बजे मालिक के यहां वाहन छोड़कर घर आया हाथ मंह धोकर कपड़ा बदला और अपनी मां को बताकर की मैं लरंग साय मझवार के लड़के की शादी देखने जा रहा हूं इतना कहकर चला गया । मृतक का पिता जो कि खम्हरिया गया था वह रात दस बजे लौटा और अपनी पत्नी से बड़े लड़के मघन राम के बारे में पूछा उसकी पत्नी लड़के को गांव में शादी देखने जाना बतायी। मृतक का छोटा भाई मुकेश कुमार भी लरंग साय के घर गया जहां वहsurguja_udaypur_ambikapur_parsa 1 रात को अपने भाई को देखा था। वापस घर आकर मृतक छोटा भाई व माता पिता सभी खाना पीना खा पीकर सो गये । दूसरे दिन सोमवार को सुबह उठकर आसपास देखा और बड़ा लड़का कहीं गया होगा सोचकर तेंदू पत्ता तोड़ने पति पत्नी चले गये । दोपहर 2 बजे तेंदू पत्ता गड्डी बांध रहे थे तभी गांव की महिला बुटन बाई उसके घर आई और मृतक का मोबाईल देकर बोली की ननकी राम मझवार के कुंआ के पास सुबह दिशा मैदान जाते समय मिला था। और कुंआ के पानी में चप्पल तैर रहा था। इन सबकी सूचना मिलने पर मृतक का पिता कुंआ के समीप जाकर देखा और झग्गर मंगाकर पानी में डालकर घुमाया तो पानी में मघन राम के होने का पता चला । गांव के लोगों को बुलाकर कुंआ में उतरवाया और रस्सी के सहारे मघन राम के लाश को बाहर निकाला । शव को बाहर निकालने के बाद इसकी सूचना पुलिस को दी गई।

पुलिस ने बताया कि इस मामले में अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर कुछ संदेहियों संदीप कुमार, महावीर जरंग साय तथा दिलीप को हिरासत में लेकर पुछताछ की जा रही थी। इसी दौरान आरोपियों ने बताया कि ग्राम परसा के सुरेन्द्र के शादी कार्यक्रम में संदीप, महावीर, जरंग साय तथा दिलीप साथ में शराब पीकर मघन को मारने का योजना बनाये। महावीर बोला कि मघन से मेरा पुराना हिसाब चुकता करना है, इस बात पर सभी एकजूट हुये। शादी कार्यक्रम में बज रहे डीजे में सभी नाचने गाने लगे इसी दौरान मृतक मघन और महावीर का आपस में विवाद हुआ, विवाद होने के बाद मघन वहां से निकलकर संदीप के घर तरफ पीपल पेड़ की ओर गया उसके पीछे पीछेsurguja_udaypur_ambikapur_parsa 2 संदीप और महावीर भी गये । तभी महावीर मघन को धक्का मारते हुये जमीन पर गिरा दिया और गला दबाया, महावीर मघन के गला में गमछा फंसाया फिर दोनों गमछा को पकड़ कर खिंचने लगे जिससे मघन छटपटाने लगा बौर हाथ पैर मारने लगा तभी जरंग तथा दिलीप दौड़कर जाकर मृतक के हाथ व पैर को पकड़े । कुछ देर बाद गला दबने एवं सांस रूकने से मघन बरगाह की मौके पर ही मौत हो गयी। आरोपियों ने अपने उपर हत्या का आरोप ना लगे और लोग समझें की मघन राम कुंआ में गिरकर डूबकर मर गया ऐसा दिखानेे के लिए एक राय होकर मृतक मघन बरगाह के शव को गांव के ननकी राम के कुंआ में फेंक दिये।

घटना को सुलझाने में उप निरीक्षक भोज कुमार गुप्ता, सहायक उप निरीक्षक संतोष सिंह, प्रधान आरक्षक संतोष कश्यप, आरक्षक मदन गोपाल परिहार, मनोज यादव, मकरध्वज, लाल भुवन सिंह, संजीव चैबे सक्रिय रहे।