प्रभावित किसानो को दीपावली के पहले मिला प्रशासनिक तौफा

  • तूफानी बारिश से फसल हुई थी बर्बाद
  • प्रशासन नें किसानो को पंहुचाई जल्द राहत
अम्बिकापुर
सरगुजा जिले में 29 अक्टूबर को आए आंधी-तूफान एवं ओलावृष्टि से अम्बिकापुर, लुण्ड्रा एवं लखनपुर तहसील में काफी क्षति हुई थी। जिले के बतौली तहसील में भी फसलों को आंषिक क्षति पहुॅची है। राजस्व अमले द्वारा क्षति का त्वरित आकलन कर दीपावली त्यौहार से पूर्व प्रभावितों को 1 करोड़ 13 लाख 70 हजार 242 रूपए की आर्थिक सहायता राषि वितरित की गई है। चेक के माध्यम से भुगतान करने पर होने वाले विलम्ब को दृष्टिगत रखकर ज्यादातर मुआवजा का भुगतान संबंधितों के बैंक खातों में राषि अंतरण के द्वारा किया जा रहा है। राजस्व अमले द्वारा गांव-गांव जाकर चेक के माध्यम से भी भुगतान किया जा रहा है। जिन किसानों का मुआवजा बैंक के माध्यम से राषि अंतरण द्वारा किया गया है, उन किसानों को संबंधित ग्रामों में जाकर मुआवजा राषि का उल्लेख करते हुए बैंक से आहरित करने के बारे में बताया जा रहा है। गौरतलब है कि कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने गत दिनों राजस्व अमले को क्षति का आंकलन कर दस दिवस के भीतर मुआवजा वितरण के निर्देष दिए थे। उन्होंने फसल क्षति से संबंधित देयक प्रस्तुत करने के लिए रविवार को भी जिला कोषालय को खोलने के निर्देष दिए थे। राजस्व अमले द्वारा निर्धारित अवधि में आकलन सुनिष्चित कर आर्थिक सहायता राषि का वितरण किया जा रहा है।  
9 नवम्बर को 12.32 लाख का मुआवजा वितरण
प्रभारी कलेक्टर श्री एन.एन.एक्का ने बताया है कि 9 नवम्बर को लखनपुर एवं  लुण्ड्रा तहसील के 247 किसानों को राजस्व पुस्तक 6-4 के तहत 12 लाख 32 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राषि मुटकी, गेतरा, पोतका एवं बगदर्री के किसानों को वितरित की गई है। लखनपुर तहसीलदार श्रीमती शारदा अग्रवाल ने बताया है कि लखनपुर तहसील के इन ग्रामों में 123.446 हेक्टेयर रकबे में स्थित धान की फसल प्रभावित हुई थी। लुण्ड्रा तहसील श्री इरषाद अहमद ने बताया है कि तहसील के गंझाडांड के 26 किसानों को 2 लाख 99 हजार 843 रूपये तथा भेडिया ग्राम के 17 किसानों को 87 हजार 3 रूपये का भुगतान किया गया। 
प्रभारी कलेक्टर श्री एन.एन.एक्का ने बताया है कि आज तक अम्बिकापुर तहसील के प्रभावितों को 93 लाख 70 हजार 426 रूपये की आर्थिक सहायता राषि दी गई है। इसी प्रकार लुण्ड्रा तहसील में 11 लाख 27 हजार 941 रूपये एवं लखनपुर तहसील में 8 लाख 71 हजार 875 रूपये की राषि का भुगतान प्रभावितों को किया गया है। उन्होंने बताया है कि बतौली तहसील में हुई क्षति के भुगतान की कार्यवाही भी की जा रही है।