नेता प्रतिपक्ष श्री सिंहदेव ने सुनी लोगो की समस्याएं

mla ambikapur
mla ambikapur

अम्बिकापुर

नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने अपने निवास तपस्या में आम लोगो से मुलाकात की । नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने आमजनों से मुलाकात कर विधानसभा तथा सरगुजा संभाग के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोेगों से नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों की जानकारी लेते हुए क्षेत्र में निष्ठा के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव सेे उदयपुर क्षेत्र से लोगों ने मुलाकात कर बताया कि घरों से विद्युत की लाईन वर्षों पहले कटवा देने के आवेदन दिया गया था, विद्युत तो विभाग ने काट दिया लेकिन विद्युत का बिल हर महिने भेजा जा रहा है। इस संबंध में कई बार विभाग को पत्र देकर जानकारी दी गई किन्तु कोई उचित पहल नहीं किया जा रहा है। इस पर नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने तत्काल विद्युत विभाग के अधिकारियों से बात कर संबंधित प्रभावितों का नाम देकर जल्द से जल्द समस्या के निदान हेतु निर्देश दिया।

वहीं मैनपाट के नर्मदापुर, बरीमा, कतकालो, चैनपुर, कोट, केसरा सहित कई ग्रामों से पहुंचे सैकड़ों लोगों ने मैनपाट जनपद उपाध्यक्ष भिनसरिया राम के नेतृत्व में माझी जाति के लोगों ने माझी जाति के स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनवाने हेतु अभिलेख दस्तावेज में संशोधन करने हेतु ज्ञापन सौंपा। जनपद उपाध्यक्ष भिनसरिया राम के नेतृत्व में पहुंचे मांझी जाति के लोगों ने बताया कि माझी जाति प्रारंभ से ही अनुसूचित जनजाति है, किन्तु फिर भी शासन की योजनाओं से वंचित है। इसका प्रमुख कारण यह है कि माझी जाति का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है। जाति प्रमाण पत्र हेतु मांगे जाने वाले दस्तावेज दाखिल खारिज उपलब्ध नहीं है, क्योंकि जंगलों में निवास करने वाली जाति के unnamed (4)लोग पढ़े-लिखे नहीं थे, अतः दस्तावेज उपलब्ध नहीं है, वहीं 1950 के पूर्व अधिकांश लोगों का सवंता कौम होने के कारण जाति के स्थान पर सवंता लिखा गया है, अतः सवंता लिखने वालों को यह लाभ मिल रहा है, जबकि राजपत्र में सवंता को अनुसूचित जनजाति नहीं माना गया है। मांझी समुदाय से पहुंचे लोगों ने बताया कि 26.02.1984 को सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में सवंता के स्थान पर माझी को दस्तावेज में संशोधित कर लागू करने का निर्देश है किन्तु विभागीय त्रुटि व अनदेखी के कारण काफी संख्या में माझी जाति के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

उदयपुर ब्लाॅक के शंकरपुर ग्रामवासियों ने नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव से मुलाकात कर खाद्य विभाग द्वारा बिना जांच व सत्यापन किये राशन कार्ड पात्रता रखने वाले लोगों को भी अपात्र करने की शिकायत की इस दौरान शंकरपुर ग्राम पंचायत से सहोद्री, शांति, बंधानों, भोली, सुनिता, सोनामति, हीरामति, मोहरमनी, रायमनी सहित काफी संख्या में पात्रता रखने वाले लोगांे ने मुलाकात कर नाम जुड़वाने व पहले की तरह राशन दिलाने की मांग की। इसके अलावा जमीन हड़पने तथा हैण्डपम्प की मांग, ईलाज हेतु शासन स्तर पर सहयोग कराने, ग्राम में सी.सी.रोड, , विद्युत विस्तार सहित कई मांगों को लेकर काफी संख्या में लोग विभिन्न क्षेत्रों से नेता प्रतिपक्ष टीएस. सिंहदेव के समस्त पहुंचे। इस दौरान मैनपाट ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष बलराम यादव, नागेश्वर यादव, घुनेश्वर, प्रेमसिंह, रामधारी, विद्यासागर, बुढ़न साय, रामनाथ, कलपू राम सहित काफी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।