नसबंदी के बाद बीमार महिलाओं का सघन उपचार जारी : स्वास्थ्य में हो रहा है सुधार : श्री सोनमणि बोरा

बिलासपुर

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के संकरी (पेंडारी), गौरेला, पेंड्रा और मरवाही के नसबंदी शिविरों में ऑपरेशन के बाद बीमार हुई महिलाओं का बिलासपुर के अपोलो, छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) और शासकीय जिला अस्पताल  में सघन उपचार जारी है।
संभागीय कमिश्नर श्री सोनमणि बोरा ने आज बिलासपुर में बताया कि वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम उनके स्वास्थ्य की चौबीसों घण्टे निगरानी कर रही है। महिलाओं के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। आज महिलाओं ने तरल के साथ थोड़ा ठोस आहार भी लिया है। श्री बोरा ने बताया कि तीनों अस्पतालों में वर्तमान में कुल 122 महिलाओं का इलाज किया जा रहा है। इनमें से 66 अपोलो में, सिम्स में 31 तथा जिला अस्पताल में 24 महिलाओं का उपचार चल रहा है। विशेशज्ञ चिकित्सक, तकनीशियन और नर्सो के द्वारा सभी महिलाओं के स्वास्थ्य की बेहतर देख-भाल की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा अपोलो प्रबंधन के सहयोग से भर्ती सभी महिलाओं के बेहतर से बेहतर इलाज के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे है। धीरे-धीरे महिलाओं की सेहत मंे भी सुधार हो रहा है।  इन महिलाओं के बच्चों के लिए अपोलो और सिम्स अस्पताल में जिला प्रशासन और स्वय सेवी संगठन के सहयोग से शिशु संरक्षण केन्द्र बनाए गए है। जहां उनके परिजन और महिला एवं बाल विकास की कार्यकर्ताओं द्वारा देखभाल, भोजन और खेल-खिलौनों आदि की व्यवस्था की गई है।2682 1
लायन्य क्लब बिलासपुर, राजस्व, आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास, नगर निगम, स्वास्थ्य एवं खाद्य विभाग द्वारा आज यहां इन शिशु संरक्षण केन्द्र में रह रहे बच्चों को गर्म कपड़े, खिलौने और परिजनों को कपड़े और कम्बल प्रदान किए गए है कमिश्नर श्री सोनमणि बोरा और कलेक्टर श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने बच्चों को उनके परिजनों को इनका वितरण किया। उन्होंने भर्ती महिला मरीजों से भी मिलकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। साथ ही परिजनों से अस्पताल परिसर में उनके लिए रहने व भोजन के लिए की गई व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली।

कन्ट्रोल रूम स्थापित

संभागीय कमिश्नर श्री बोरा ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को कोई भी औषधि जो संदेहास्पद प्रतीत हो, तो इसकी जानकारी तत्काल बिलासपुर के अपोलो अस्पताल में स्थापित कन्ट्रोल रूम के दूरभाश नंबर 07752-248301 में दें ताकि उस पर आवश्यक कार्रवाई की जा सके। इसके अलावा औशधियों से संबंधित किसी भी शिकायत या सूचना के लिए नियंत्रक खाद्य एवं औशधि प्रशासन के कार्यालय के दूरभाश नंबर 0771-2235226 पर संपर्क किया जा सकता है। इस मौके पर कलेक्टर श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, एनआरएचएम के एमडी श्री आयाज तंबोली भी मौजूद थे।
महावर फार्मा की दवाईयों का सेवन नहीं करने की अपील

संभागीय कमिश्नर ने आम जनता से अपील भी कि है कि महावर फार्मा खम्हारडीह रायपुर द्वारा निर्मित किसी भी दवा का सेवन न करें यह उनके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति द्वारा उक्त फर्म की दवा का उपयोग कर लिया गया है तो उन्हें तकलीफ के निदान के लिए तत्काल अपने नजदीकी के अस्पताल में उस दवा की स्ट्रीप लेकर उपस्थित कराएं। इसके अलावा किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले इसकी उपयोगिता की जानकारी अपने चिकित्सक से अवश्य प्राप्त कर लें। दवा की एक खुराक लेने के बाद यदि उल्टी, पेट दर्द, चक्कर, सांस फूलना या घबराहट की शिकायत होने पर तत्काल बिना समय गवाएं डॉक्टर से मिले, संपर्क करें और 108 संजीवनी एक्सप्रेस सेवाओं का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी दवा चिकित्सक से बिना सलाह लिए ना तो खरीदें और ना ही उसका उपयोग करें ।