मुख्यमंत्री से अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल की सौजन्य मुलाकात : परस्पर सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श

रायपुर

संयुक्त राज्य अमेरिका के मोंटगोमेरी प्रांत (मेरीलैण्ड) के 18 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने आज रात छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से उनके निवास कार्यालय में सौजन्य मुलाकात की। भारत के विभिन्न राज्यों की यात्रा पर आए इस प्रतिनिधि मंडल में मोंटगोमेरी प्रांत (काउन्टी) की परिषद के प्रथम निर्वाचित प्रमुख कार्यकारी श्री इसीयाह (आईके) लेज्जेट ने डॉ. रमन सिंह को स्मृति चिन्ह के रूप में वहां की विविधतापूर्ण संस्कृति पर आधारित और मोंटगोमेरी के एक प्रसिद्ध चित्रकार द्वारा निर्मित पेंटिंग भेंट कर बधाई और शुभकामनाएं दी। इस चित्र मोंटगोमेरी के कलाकेन्द्र को प्रदर्शित किया गया है।
डॉ. रमन सिंह ने भी उन्हें छत्तीसगढ़ के परम्परागत हस्तशिल्प की लोकप्रिय बेलमेटल निर्मित कलाकृति ’नन्दी’ भेंट कर अपनी शुभेच्छा प्रकट की। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक में छत्तीसगढ़ और मोंटगोमेरी के बीच स्वास्थ्य, हर्बल औषधि, गैरपरम्परागत ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी, हस्तशिल्प, जैव प्रौद्योगिकी आदि क्षेत्रों में परस्पर सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया। प्रतिनिधि मंडल ने भी इस पर सहर्ष अपनी सहमति व्यक्त की। अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल ने छत्तीसगढ़ में जेनेरिक औषधियों के क्षेत्र में भी सहयोग के लिए अपनी दिलचस्पी जताई। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को नए राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ की विगत चौदह वर्षों की विकास यात्रा के बारे में बताया। डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने इस दौरान बिजली के क्षेत्र में जीरो पावरकट राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाई है। कोर सेक्टर के अंतर्गत सींमेन्ट, स्टील और एल्युमिनीयम के हमारे कुल राष्ट्रीय उत्पादन का 19 प्रतिशत अंशदान छत्तीसगढ़ करता है। राजधानी रायपुर अब देश के 14 बड़े शहरों से विमान सेवाओं के जरिए जुड़ चुका है।
मुख्यमंत्री ने उन्हंे यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालयांे की संख्या 13 और कॉलेजों की संख्या 650 तक पहुंच गई है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), ट्रिपल आई.टी., राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एन.आई.टी.) और विधि विश्वविद्यालय जैसे राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान छत्तीसगढ़ में संचालित हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ का सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) का ग्रोथ विगत पांच वर्ष में आठ से नौ प्रतिशत तक पहुंच गया है। मुख्यमंत्री ने उन्हें 21वीं सदी के नए शहर के रूप में विकसित किए जा रहे नया रायपुर की विकास परियोजनाओं के बारे में भी बताया। प्रतिनिधि मंडल ने भी छत्तीसगढ़ में अधोसंरचना विकास के रूप में हो रहे कार्यों की प्रशंसा की। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, ऊर्जा विभाग तथा मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, सचिव तकनीकी शिक्षा श्री अमित अग्रवाल, सचिव नगरीय प्रशासन श्री संजय शुक्ला और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अमेरिकी (मोंटगोमेरी) के प्रतिनिधि मंडल में वहां की प्रथम महिला श्रीमती कैथरिन लेज्जेट, प्रांतीय परिषद की सदस्य नैन्सी फ्लोरिन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।