डिजिटल ग्राम पंचायत सिलफिली के बेहतरी की राह मे रोडा बना बीएसएनएल

तीन महीने से सिलफिली स्थित बीएसएनएल एक्सचेंज की स्थिती डामाडोल

बीएसएनएल की मनमानी से वाई फाई समेत तमाम व्यवस्था बाधित

अम्बिकापुर

सूरजपुर जिले मे आने वाला सिलफिली ग्राम पंचायत सरगुजा जिला की सीमा से लगा वो गांव है जो एक वर्ष पहले गांव के एक युवा के डिजिटल सोंच की वजह से पूर्ण डिजिटल गांव बन चुका है। छत्तीसगढ के पहले और देश के दूसरे डिडिटल गांव की फेहरिस्त मे शामिल हो चुके सिलफिली गांव की खुद की वेबसाईट और गांव के लोगो के फ्री वाई फाई की सुविधा भी है। लेकिन भारत संचार निगम लिमटेड गांव के युवा सरंपच और आईटी एक्सपर्ट युवा की उन्नत सोंच मे पलीदा लगा रहा है। दरअसल बीएसएनएल के उदासीन रवैये के कारण कटनी गुमला राष्ट्रीय राजमार्ग मे बसे सिलफिली गांव मे बीएसएनएल का एक्सचेंज पिछले तीन महीने से ज्यादातार समय ठप्प पडा रहता है , जिससे फ्री वाई फाई के साथ युवा गांव की वेबसाईट का उपयोग कर पाने से महरुम है।

 

4 नवंबर 2015 को पूर्ण डिडिटल गांव के रुप मे स्थापित सूरजपुर का सिलफिली ग्राम पंचायत अब बीएसएनएल की मनमानी के कारण डिजिटल बदहाली का आंसू बहाने पर मजबूर है। वैसे तो आज रविवार को सिलफिली को डिजिटल पंचायत के बाद कैशलेस पंचायत घोषित किया जाना है, जिसके लिए जिला प्रशासन और बैंक के कर्मचारी दिन रात मेहनत कर रहे है। लेकिन कैशलेस पंचायत बनाने की कवायद के बीच जब सूरजपुर के प्रभारी कलेक्टर संजीव झा प्रशासनिक टीम के साथ सिलफिली गांव पंहुचे , तो उन्होने डिजिटल गांव बनाने मे तकनीकी सहयोग देने वाले युवा राजेश कुशवाहा और सरंपच संजय सिंह नेटी से गांव मे वाई फाई ना चलने की बात पूंछी , तो मामले का खुलासा हुआ। दरअसल आईटी एक्सपर्ट युवा राजेश कुशवाहा ने कलेक्टर को बताया कि अम्बिकापुर से आने वाली बीएसएनएल की केबल सिलफिली और अम्बिकापुर के बीच कही ब्रेक हो गई है। जिसकी जानकारी बीएसएनएल के अधिकारियो को कई बार दी गई है , लेकिन अधिकारी ने कोई सुधार कार्य नही किया है । जिस वजह से सिलफिली का बीएसएनएल एक्सचेंज पूरी तरह से ठप्प पडा हुआ है। इधर पूर्णत: वाई फाई और डिजिटल पंचायत के साथ बीएसएनएल के इस व्यवहार को लेकर कलेक्टर ने मौके पर ही आपत्ति जताते हुए बीएसएनएल के अधिकारियो के चर्चा कर व्यवस्था तत्काल बहाल करने का आश्वासन दिया है।

सडक निर्माण की वजह से परेशानी

बीएएनएल विभाग के एजीएम एंव प्रभारी टीडीएम डी.एस.पैकरा के मुताबिक कभी तार कटने से तो कभी कार्ड खराब होने की वजह से बीच बीच मे दिक्कत आ रही थी । श्री पैकरा ने बताया कि कुछ महीनो से सडक का निर्माण हो रहा है जिससे पुलिया औऱ सडक निर्माण के दौरान केबल कट जाता है इसलिए इस दिक्कत का सामना करना पड रहा है अब व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी।