गोद लिये आंगनबाड़ी केन्द्र में पंहुचे नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंहदेव

अम्बिकापुर

नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने सुपोषित निगम तथा आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान के तहत् उनके द्वारा गोद लिये आंगनबाड़ी केन्द्र में सुबह 8.30 बजे पहुंचे तथा आंगनबाड़ी केन्द्र में सुपोषित एंव कुपोषित बच्चों की स्थिती सहित उनके द्वारा बच्चों को सुपोषित बनाने रोजाना भेजे जाने वाले भोजन के संबंध में जानकारी ली तथा उसकी गुणवत्ता पर चर्चा की।

घुटरापारा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में पहुंचे नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिकाओं से कुपोषित एवं सुपोषित बच्चों की मासिक रिर्पोट की जानकारी ली, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि अक्टूबर से यहां के तीन आंगनबाड़ी केन्द्र को उनके द्वारा गोद लिया गया है, तब से लगातार बच्चों को सुपोषित भोजन दिया जा रहा है, जिसके तहत् वर्तमान में सभी बच्चें कुपोषण से मुक्त हैं। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से केन्द्र की समस्या भी जानी, वहीं बच्चों ने नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव को आलु का चालु बेटा कहा गये थे, आंगनबाड़ी जाना जरूर है जैसे गीत व कविता सुनाई। नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने इस दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र आने वाले बच्चों की माताओं से चर्चा करते हुए बच्चों को सुपोषित रखने उनमें क्या जागरूकता आयी तथा इस कार्यक्रम के बाद बच्चों के पोषण को लेकर घर पर क्या करेंगी इस पर भी चर्चा की। नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने बच्चों को खिर, केला तथा बिस्किट बांटते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। ज्ञात हो कि नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव द्वारा सुपोषित निगम तथा आंगनबाड़ी गुणवत्ता कार्यक्रम के तहत् घुटरापारा आंगनबाड़ी केन्द्र सहित दो मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र एवं अन्य बच्चों को लेकर 50 बच्चों को गोद लेकर आंगनबाड़ी की गुणवत्ता सुधारने तथा बच्चों को सुपोषित बनाने हेतु गोद लिया है। जिसके तहत् छः माह तक लगातार बच्चों को चार दिन मिक्स खिचड़ी एवं एक अण्डा, एक दिन खीर, केला, बिस्किट व एक दिन सेव, केला, दूध तथा अन्य खाद्य पदार्थ दिया जा रहा है। इस अभियान के तहत् बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परिक्षण कर उनकी स्थिती की जांच भी लगातार की जा रही है। इस दौरान ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, मो. इस्लाम, सरगुजा साइंस ग्रुप से अंचल ओझा, अमित दुबे तथा देवकुंवर दास सहित आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ता एवं सहायिका उपस्थित थीं।

नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव द्वारा इस दौरान वार्ड घुटरापारा में बने नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरिक्षण किया तथा पेयजल व विद्युत सुविधा बहाल कर जल्द से जल्द इसे विभाग को हस्तांतरित कर इसमें आंगनबाड़ी केन्द्र लगाने हेतु उचित पहल करने निर्देश दिये।

एसएलआरएम सेंटर का भी नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने निरीक्षण

घुटरापारा स्थित एसएलआरएम सेंटर का नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने निरिक्षण किया तथा उस केन्द्र में मिलने वाले कचड़े की स्थिती, कुल परिवार जहां से कचड़ा मिलता है तथा उक्त केन्द्र की आमदनी सहित विभिन्न जानकारी सेंटर की इंचार्ज से ली।

नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव के एसएलआरएम निरिक्षण के दौरान वार्डवासियों ने बताया कि खाद बनाने हेतु जो कचड़ा एकत्र किया जाता है तथा उसे जब टैक्टर द्वारा ले जाया जाता है तो पुरा वार्ड दुर्गन्ध से प्रभावित होता है। वार्डवासियों ने एमएलआरएम सेंटर द्वारा कचड़ा एकत्रिकरण कार्य की सराहना की किन्तु खाद बनाने की प्रक्रिया तथा उसके लिये ले जाये जाने वाले मैटेरियल को लेकर गहरी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि खाद बनाने की प्रक्रिया पर रोक लगायी जाये नहीं तो वार्ड बिमारियों से घिर जायेगा, खाद्य बनाने की प्रक्रिया को दुसरे एसएलआरएम सेंटर में किया जाये। उक्त समस्या को लेकर निगम के कर्मचारियों से नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने चर्चा कर इसके स्थायी निदान हेतु पहल करने निर्देशित किया। वहीं वार्ड के घरों में एसएलआरएम सेंटर द्वारा डस्टबिन नहीं बांटे जाने तथा सेंटर में ही भण्डारण देखते हुए इसे तत्काल घरों में बंटवाने के निर्देश दिये।

नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने इस दौरान उचित मुल्य दुकान का भी निरिक्षण किया तथा वहां पर मिलने वाले खाद्यान्न को लेकर वार्डवासियों से चर्चा की। नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने आमजनों से चर्चा करते हुए कहा कि अब प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 7 किलो खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। उनके घरों के बच्चों का यदि नाम राशन कार्ड में नहीं है तो कृपया उसे तत्काल चढ़वा लें, वर्तमान में संभवतः 1 वर्ष तक के बच्चों के नाम चढ़ाने की बात प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा की जा रही है, किन्तु शासन के सर्कुलर में बच्चों के उम्र को लेकर वर्तमान में काई भी गाईड लाईन नहीं है, किन्तु आॅनलाईन इण्ट्री में माह हेतु कालम नहीं दिये जाने के कारण न्यूनतम एक वर्ष के बच्चों का नाम राशन कार्ड में सम्मिलित हो जायेगा, अतः सभी लोग इस हेतु फार्म भरकर अपने बच्चों का नाम राशन कार्ड में जुड़वा कर खाद्यान्न योजना का लाभ ले सकते हैं। इस दौरान काफी परिवारों ने बच्चों का नाम नहीं जुड़ने की बात कही। नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने निगम के कर्मचारियों से तत्काल बच्चों के नाम राशन कार्ड में जोड़ने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, मो. इस्लाम, उचित मूल्य दुकान संचालक सहित काफी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे।