जिले में पहुंची कोविड वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण : संसदीय सचिव व स्वास्थ्य विभाग ने किया स्वागत

कोरिया:-जिले में कोविड-19 के टीकाकरण करने के लिए जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में वैक्सीन पहुंच गई है। पहली खेप में कोरिया जिले को 4610 डोज प्राप्त हुए हैं। ढोल, नगाड़े के साथ वैक्सीन वाहन का स्वागत किया गया। इस दौरान संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ व विधायक अम्बिका सिंहदेव सहित स्वास्थ्य अमला उपस्थित रहे। इस माह की 16 जनवरी से जिले में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ होगा। वैक्सीनेशन का कार्य जिले में 3 स्थानों से शुरू किया जाएगा। जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना, मनेन्द्रगढ़ एवं शहरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डोमनहील शामिल है।

कलेक्टर कोरिया के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों को दवा के रखरखाव व टीकाकरण करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कलेक्टर कोरिया सत्यनारायण राठौर ने ”सभी विभागों के बीच आपसी तालमेल बनाकर प्रथम चरण के दौरान टीकाकरण के कार्य को संपन्न कराने के निर्देश दिए है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी उपायों का पालन करना आवश्यक है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रामेश्वर शर्मा ने बताया कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए आवष्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रथम चरण में चिकित्सकों से लेकर, आंगनबाड़ी कर्मचारियों, मितानिनो, स्वास्थ कार्यकर्ताओ, आईसीडीएस कर्मचारियो, नर्सिग स्टाफ का टीकाकरण किया जाएगा। जिले में पहले चरण के दौरान कुल 5,782 कोरोना योद्धाओ को टीका लगाया जाना है। धीरे धीरे पूरे जिले में टीकाकरण अभियान का विस्तार किया जायेगा।
जिले में कोविड टीकाकरण के लिए  कुल 24 कोल्ड चेन स्टोर बनाये गये है जिसमें से जिला स्तर पर 01 वैक्सीन संग्रहण केन्द्र ,18 कोल्ड चेन पाइंट ,सहित 05 नये कोल्ड चेन पाइंट बनाये गये है। टीकाकरण होने पर स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा हार्ड कॉपी के साथ ही तुरंत कोविन पोर्टल पर डाटा अपलोड किया जाए, जिससे टीकाकरण में किसी भी प्रकार की देरी न हो। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रथम चरण की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।